लाइव टीवी

नवाचार: डूंगरपुर नगरपरिषद युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दिलाएगी निशुल्क कोचिंग

Jayesh Panwar | News18 Rajasthan
Updated: January 14, 2020, 4:32 PM IST
नवाचार: डूंगरपुर नगरपरिषद युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दिलाएगी निशुल्क कोचिंग
सभापति के. के. गुप्ता ने बताया की इसकी शुरुआत 20 जनवरी से नगरपरिषद के हॉल में होगी. कोचिंग में बेस्ट फेकल्टी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाएगी.

प्रदेशभर में नवाचारों और स्वच्छता (Innovations and Cleanliness) को लेकर चर्चा में रहने वाली डूंगरपुर नगरपरिषद (Dungarpur Municipal Council) अब एक और नवाचार करने जा रही है. डूंगरपुर नगरपरिषद ने शहर के बेरोजगार युवाओं (Unemployed youth) के लिए बड़ी पहल की है.

  • Share this:
डूंगरपुर. प्रदेशभर में नवाचारों और स्वच्छता (Innovations and Cleanliness) को लेकर चर्चा में रहने वाली डूंगरपुर नगरपरिषद (Dungarpur Municipal Council) अब एक और नवाचार करने जा रही है. डूंगरपुर नगरपरिषद ने शहर के बेरोजगार युवाओं (Unemployed youth) के लिए बड़ी पहल की है. नगरपरिषद ने शहर में प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive exams) की तैयारी कर रहे युवाओं को निशुल्क कोचिंग (Free coaching) देने का निर्णय लिया है. इसकी पूरी तैयारियां कर ली गई हैं.

20 जनवरी से नगरपरिषद के हॉल में शुरू होगी कोचिंग कक्षाएं
नगर परिषद के सभापति के. के. गुप्ता ने बताया की सरकार ने हाल ही में पुलिस कांस्टेबल, पटवारी और शिक्षक भर्ती की घोषणा की है. उसको देखते हुए नगरपरिषद इन तीनों प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग चलाएगी. इसकी शुरुआत 20 जनवरी से नगरपरिषद के हॉल में होगी. कोचिंग में बेस्ट फेकल्टी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाएगी.

इसलिए लिया है निर्णय

सभापति के. के. गुप्ता ने बताया की प्रदेश के बड़े शहरों में तो कई कोचिंग सेंटर चल रहे हैं. वहां सक्षम लोग तो उन कोचिंग सेंटर को अफोर्ड करते हुए अपने बच्चों को कोचिंग दिलवा देते हैं, लेकिन डूंगरपुर में ऐसा नहीं है. डूंगरपुर शहर में कई परिवारों की आर्थिक स्थिति भी ऐसी नहीं है वे पैसे देकर कोचिंग का लाभ उठा सके. इसी को देखते नगरपरिषद ने ऐसे युवाओं को निशुल्क कोचिंग दिलाने का निर्णय लिया है.

प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं की कोचिंग भी दिलाई जाएगी
सभापति गुप्ता ने बताया कि आगे की कड़ी में युवाओं को प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं की कोचिंग भी दिलाई जाएगी. इसके लिए ई-लाइब्रेरी की शुरुआत भी की गई है. उल्लेखनीय है कि डूंगरपुर नगरपरिषद लगातार नवाचारों में जुटी हुई है. डूंगरपुर नगरपरिषद के नवाचारों को दूसरे संस्थाएं भी अपनाने लगी है. परिषद की स्वच्छता की मुहिम प्रदेशभर में चर्चित रह चुकी है. वहीं जनकल्याण के अन्य कार्य भी प्रदेश में नजीर बन चुके हैं. 

जयपुर: कोचिंग का काला कारोबार, यहां करियर के सपने बेचे जाते हैं

उदयपुर: यह है राजस्थान पुलिस का धनकुबरे हेड कांस्टेबल, यहां देखें पूरी कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डूंगरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 4:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर