Positive India: डूंगरपुर में कोरोना की चेन तोड़ने आगे आये किराणा व्यापारी, 8 से 16 मई तक बंद रखेंगे दुकानें

डूंगरपुर के व्यापारियों ने कहा कोरोना को हराना है. इसलिये बंद रखेंगे दुकानें.

डूंगरपुर के व्यापारियों ने कहा कोरोना को हराना है. इसलिये बंद रखेंगे दुकानें.

Commendable initiative of Dungarpur traders : डूंगरपुर शहर के किराणा व्यापारियों बेहताशा फैल रहे कोरोना संक्रमण को थामने के लिये बड़ा साहसिक निर्णय लिया है. पांच घंटे सरकार की और दुकानें खोलने की अनुमति होने के बावजूद वे आगामी 9 दिन तक अपनी दुकानें बंद रखेंगे.

  • Share this:

डूंगरपुर. प्रदेश में लगातार फैल रहे कोरोना संक्रमण की चेन (Transition chain of Corona) को तोड़ने के लिये जहां राज्य सरकार भरसक प्रयास कर रही है वहीं अब कुछ लोग भी सरकार का सहयोग करने के लिये आगे आने लगे हैं. ऐसा ही एक बड़ा मामला पड़ोसी राज्य गुजरात से सटे डूंगरपुर जिले (Dungarpur) में सामने आया है. यहां कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने और इससे होने वाली मौतों का सिलसिला थामने के लिये किराणा व्यापारियों ने बड़ा साहसिक निर्णय लिया है.

डूंगरपुर शहर के गल्ला किराणा व्यापारी एसोसिएशन ने लिया निर्णय लिया है कि शहर में आगामी 9 दिन तक किराणे की एक भी दुकान नहीं खुलेगी. किराणा सामग्री की सभी दुकानें 8 मई से 16 मई तक पूरी तरह से बंद रहेंगी. एसोसिएशन ने यह निर्णय शहर में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लिया है. एसोसिएशन ने अपने इस निर्णय की लिखित प्रति एसडीएम को सौंपी है.

आपसी सहमति से लिया है निर्णय

गल्ला किराणा व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहनलाल जैन ने बताया कि डूंगरपुर शहर में कोरोना संक्रमण बड़े पैमाने पर फैल चुका है. संक्रमित मरीजों के बढ़ते आंकड़ों के साथ कोरोना से हो रही मौतों के आंकड़े भी लगातार बढ़ रहे हैं. सरकार ने किराणा सामग्री की दुकानों को व्यापार के लिए अनुमति दे रखी है. ऐसे में किराना व्यापारी जनसुविधा को देखते हुए लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं. जैन ने कहा है कि व्यापार बंद करने का निर्णय व्यापारियों ने आपसी सहमति से लिया है.
कुछ व्यापारियों की कोरोना से मौत भी हो गई

जैन का कहना है कि व्यापार के दौरान रोजाना ग्राहकों से संपर्क में आने के कारण कई किराणा व्यापारी भी संक्रमित हो गए हैं. कुछ किराणा व्यापारियों की कोरोना से मौत भी हो गई है. ऐसे में गल्ला किराणा व्यापारी एसोसिएशन ने 8 मई से 16 मई तक 9 दिन के लिए व्यापार बंद करने का निर्णय लिया है. इस बीच यदि कोई किराणा व्यापारी दुकान खोलता है तो जिला प्रशासन उस पर कार्रवाई कर सकता है.

सरकार की ओर से सुबह 6 बजे से 11 बजे तक दुकान खोलने की अनुमति है



उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में राज्य सरकार की ओर से शुरू किये गये 'रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े' के तहत किराणा सामग्री की दुकानों को सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खोलने की अनुमति है. लेकिन डूंगरपुर शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण और कोरोना से हो रही मौतों को थामने के लिये किराना व्यापारियों की ओर से लिया गया निर्णय में सराहनीय पहल है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज