• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • बच्चे जन्म के बाद घर कैसे हो रही है देखभाल? सब जानकारी रखेगी सरकार!

बच्चे जन्म के बाद घर कैसे हो रही है देखभाल? सब जानकारी रखेगी सरकार!



प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नवजात शिशु एवं प्रसूता प्रसव बाद घर पर देखभाल सुनिश्चित करने के लिए सरकार का पायलट प्रोजेक्ट.

  • Share this:
    बच्चे के जन्म के बाद घर पर उसकी देखभाल कैसी हो रही है? कही कोई स्वास्थ्य समस्या तो नहीं है? ऐसी तमाम जानकारी अब सरकार घर पहुंचकर हासिल करेगी.

    दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नवजात शिशु एवं प्रसूता प्रसव बाद घर पर देखभाल सुनिश्चित करने के लिए राजसमंद और डूंगरपुर जिलों में पायलट प्रोजेक्ट संचालित किया जाएगा. इसमें आशा सहयोगिनियां नवजात शिशु और उसकी मां को गुणवत्तापूर्ण देखभाल परामर्श एवं रैफरल सेवाएं उपलब्ध कराएंगी. यह पायलट प्रोजेक्ट बेहतर साबित हुआ तो अन्य जिलों में भी इसे लागू किया जा सकेगा.
    निदेशक जनस्वास्थ्य एवं आरसीएच डॉ.वी.के.माथुर की अध्यक्षता में सोमवार को प्रातः स्वास्थ्य भवन में आयोजित एचबीएनसी कार्यक्रम की राज्यस्तरीय परामर्श बैठक में यह जानकारी दी गई.
    उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रसव बाद नवजात शिशु की देखभाल के लिए हाउस बेस्ड निओनेटल केयर कार्यक्रम संचालित है. जिसमें आशा नवजात शिशु के जन्म के 3, 7, 14, 21, 28 और 42वें दिन उसके घर जाकर देखभाल और परामर्श सेवाएं देती हैं.
    उन्होंने बताया कि नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी लाने वाले इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को विशेष फोकस देने के उद्धेश्य से राजसमंद और डूंगरपुर जिलों में पायलट प्रोजेक्ट संचालित किया जाएगा.
    डॉ.माथुर ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट वाले जिलों में आशा सहयोगिनी द्वारा नवजात के परिजनों को देखभाल की आवश्यक जानकारियों वाला एक वाउचर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम असम राज्य में संचालित है एवं वहां नवजात की घर आधारित देखभाल के प्रति सामुदायिक सहभागिता बढ़ी है.
    बैठक में परियोजना निदेशक शिशु स्वास्थ्य डॉ. रोमिल सिंह कार्यक्रम अधिकारी शिशु स्वास्थ्य पूनम श्रीवास्तव, निपी के प्रतिनिधिगण सहित डूंगरपुर-राजसमंद जिलों के जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी, जिला आशा समन्वयक, जिला आईईसी समन्वयक और संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज