होम /न्यूज /राजस्थान /Dungarpur News : अपने खर्च के पैसे से गर्भवती महिलाओं को ये महिलाएं देती हैं पोषण किट, 4 सालों चला रहीं मुहिम 

Dungarpur News : अपने खर्च के पैसे से गर्भवती महिलाओं को ये महिलाएं देती हैं पोषण किट, 4 सालों चला रहीं मुहिम 

डूंगरपुर में ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का वालों की संख्या ज्यादा है. ऐसे में यहां की आदिवासी महिला गर्भावस्था ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: जुगल कलाल

डूंगरपुर. गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने के लिए डूंगरपुर की महावीर इंटरनेशनल वीरा प्रियदर्शनी की महिलाएं पिछले 4 सालों से गर्भवती महिलाओं को पोषाहार किट देने का काम कर रही हैं. महावीर इंटरनेशनल की ये महिलाएं 4 सालों से हर महीने 10-12 गर्भवती महिला को पोषाहार का किट देती हैं.

खुद के पैसे खरीदती हैं किट

आदिवासी बाहुल डूंगरपुर में कुपोषित महिला और बच्चों की संख्या ज़्यादा हैं. इन महिला और बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए सरकार और प्रशासन प्रयास भी कर रहा हैं. लेकिन, सरकार और प्रशासन के अलावा डूंगरपुर के गर्भवती महिला के स्वास्थ का ध्यान रखने का ज़िम्मा डूंगरपुर की महावीर इंटरनेशनल वीरा प्रियदर्शनी की 35 महिलाओं ने उठा रखा है.

ये महिलाएं हर महीने अपनी जेब पैसे जोड़ती हैं. इसके बाद गर्भवती महिलाओं के लिए पोषाहार का किट तैयार करती हैं. पोषाहार किट में गुड, दलिया, बिस्किट, चना, घी और चावल रखती हैं. इसके बाद आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की मदद लेकर गर्भवती महिलाओं के बारे में पता करती हैं और गांव-गांव कर महिलाओं को पोषाहार किट देती हैं.

महावीर इंटरनेशनल वीरा प्रियदर्शनी की अध्यक्ष कल्पना दोषी बताती हैं गर्भ में बच्चे के स्वस्थ रहने के लिए, होने वाली मां को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. तभी बच्चा पूरी तरीक़े से स्वस्थ पैदा होता हैं. डूंगरपुर में ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का वालों की संख्या ज्यादा हैं.

2018 से चला रहीं अभियान

ऐसे में यहां की आदिवासी महिला गर्भभात के समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं. जिसे उनका बच्चा कुपोषित पैदा होता हैं. इसलिए 2018 हमने निर्णय लिया कि गर्भवती महिलाओं को पोषाहार किट देंगे. इन 4 सालों में अभी तक 500 महिलाओं तक पोषाहार किट पहुंचा चुके हैं.

Tags: Dungarpur news, Rajasthan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें