Home /News /rajasthan /

सिरोही में स्काउट गाइड शिविर में पढ़ाया गया नशे से दूर रहने का पाठ

सिरोही में स्काउट गाइड शिविर में पढ़ाया गया नशे से दूर रहने का पाठ

समापन समारोह में मेहमानों के साथ बच्चे.

समापन समारोह में मेहमानों के साथ बच्चे.

सिरोही में पिछले एक माह से राजस्थान स्काउट गाइड की ओर से चल रहा ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर मंगलवार को सम्पन्न हुआ.

    सिरोही में पिछले एक माह से राजस्थान स्काउट गाइड की ओर से चल रहा ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर मंगलवार को सम्पन्न हुआ. इस अवसर पर बच्चों को नशे से दूर रहने की नसीहतें दी गईं.
    समापन समारोह में एडीएम प्रहलाद सहाय नागा, एएसपी प्ररेणा शेखावत ने शिरकत की. शिविर के समापन समारोह में तम्बाकू दिवस के अवसर पर नशे के दुष्प्रभाव का चर्चा हुई. इस अवसर पर एडीएम प्रहलाद सहाय नागा ने कहा कि तंम्बाकू उत्पादों के सेवन करने से फेफड़ों की बीमारी और कैंसर जैसी घातक बीमारी हो जाती है. नागा ने उपस्थित निकोटिन के बारे में बताया के इससे मानव स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

    उल्लेखनीय है कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस पूरी दुनिया में लोगों के द्वारा 31 मई मंगलवार को मनाया गया है. तंबाकू निषेध दिवस के जरिए पूरे विश्व के लोगों को तंबाकू मुक्त और स्वस्थ बनाने के लिए जागरूकता फैलाई जाती है. इसके तहत तंबाकू चबाने या धुम्रपान के द्वारा होने वाले सभी परेशानियों और स्वास्थ्य जटिलताओं से लोगों को बताया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य राज्यों के द्वारा वर्ष 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में इसका सृजन किया गया था.  7 अप्रैल 1988 को डबल्यूएचओ की वर्षगाँठ पर मनाया गया और बाद में हर वर्ष 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की गई थी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर