पूर्व PM मनमोहन सिंह छठवीं बार पहुंचे राज्यसभा, सदस्यता की ली शपथ

मनमोहन सिंह छठवीं बार राज्यसभा पहुंचे हैं. इससे पहले वो पांच बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं. हर बार वो पूर्वोत्तर के राज्य असम से राज्यसभा के लिए चुने जाते रहे हैं. इस बार पहली दफा वो राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुनकर आए हैं.

News18 Rajasthan
Updated: August 23, 2019, 12:54 PM IST
पूर्व PM मनमोहन सिंह छठवीं बार पहुंचे राज्यसभा, सदस्यता की ली शपथ
कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह
News18 Rajasthan
Updated: August 23, 2019, 12:54 PM IST
पूर्व प्रधानमंत्री (Former Prime Minister) डॉक्टर मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने शुक्रवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) की सदस्यता की शपथ (Oath) ली. वो राजस्थान (Rajasthan) से निर्विरोध राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए निर्वाचित हुए हैं. सभापति के कक्ष में मनमोहन सिंह के शपथ ग्रहण के दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी यहां मौजूद थे.

मनमोहन सिंह छठवीं बार राज्यसभा पहुंचे हैं. इससे पहले वो पांच बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं. हर बार वो पूर्वोत्तर के राज्य असम से राज्यसभा के लिए चुने जाते रहे हैं. इस बार पहली दफा वो राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुनकर आए हैं. बीजेपी नेता मदनलाल सैनी के निधन की वजह से संसद के उच्च सदन की ये सीट खाली हुई थी.



तय था मनमोहन सिंह का चुना जाना
Loading...

राज्यसभा सांसद के लिए हुए उपचुनाव में डॉ. मनमोहन सिंह का चुना जाना पहले से ही तय माना जा रहा था. इसके लिए राजनीति का गणित पूरी तरह से कांग्रेस के पक्ष में था. सत्ताधारी कांग्रेस को राजस्थान में 119 विधायकों का समर्थन था.

इनमें कांग्रेस के पास अपने 100 विधायक थे. जबकि उसे एक आरएलडी, 12 निर्दलीय और छह बसपा विधायकों का भी समर्थन प्राप्त था. पहली बार कोई पूर्व पीएम राज्यसभा में राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व PM मनमोहन सिंह का निर्विरोध जीतना तय

अलवर में हुई 71 लाख रुपये की ठगी का खुलासा, नाइजीरियन गैंग की थी करतूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राजसमन्द‍ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...