होम /न्यूज /राजस्थान /22 साल का युवा मौत के बाद दे गया 4 लोगों को जिंदगी, पढ़िए ये भावुक कर देने वाली खबर

22 साल का युवा मौत के बाद दे गया 4 लोगों को जिंदगी, पढ़िए ये भावुक कर देने वाली खबर

अशोक सैनी महज 22 का साल का था, एक्सीडेंट के बाद डॉक्टरों ने उसे ब्रेनडेड घोषित कर दिया था.

अशोक सैनी महज 22 का साल का था, एक्सीडेंट के बाद डॉक्टरों ने उसे ब्रेनडेड घोषित कर दिया था.

Free Organ donation. राजस्थान के जयपुर में एक 22 साल की लड़का जाते-जाते 4 लोगों को नई जिंदगी दे गया. सीकर के राधाकिशनपु ...अधिक पढ़ें

जयपुर. महज 22 साल के अशोक सैनी ने इस दुनिया से विदा होने के बाद चार लोगों को नई जिंदगी दे दी .खास बात यह है कि इन चार लोगों में से तीन लोगों में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, आरजीएचएस और मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के जरिए निःशुल्क अंग ट्रांसप्लांट किए हैं. डॉक्टरों की टीम ने अशोक के मरणोपरांत उसके हार्ट, लीवर और दोनों किडनियों को अन्य लोगों में ट्रांसप्लांट कर 4 लोगों की नई जिंदगी दे दी है.

सीकर के राधाकिशनपुरा का रहने वाला 22 साल का अशोक सैनी सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था. अशोक को डॉक्टरों के ब्रेनडेड घोषित कर दिया था. उसके बाद परिवार ने अशोक के अंगदान का फैसला लिया. उसके हार्ट, लीवर और दोनों किडनियों दान कर दिए गए जो चार लोगों में ट्रांसप्लांट किए गए. अशोक सैनी बीते दिनों सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था. इसके बाद उसे सीकर के श्री कल्याण अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. उसके बाद जयपुर के निजी अस्पताल में रैफर किया था. अशोक नहीं बच सका. इसके बाद ब्रेन डेड घोषित किये जाने पर उनके भाई चन्द्रप्रकाश सैनी, बहन संजू चरणप्यारी, पिंकी और उनकी माता बनारसी देवी ने अशोक सैनी के अंगदान का निर्णय लिया.

इनको नई जिंदगी दे गया अशोक
अंगदान से प्राप्त अशोक की एक किडनी प्राइवेट अस्पताल में भर्ती जयपुर के विध्याधर की रहने वाली एक युवती में ट्रांसप्लांट की गई है. जबकि दूसरी किडनी को एसएमएस में भर्ती झुंझुनू के एक मरीज में ट्रांसप्लांट की गई है. इसी के साथ लीवर को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती 51 साल के व्यक्ति में और हार्ट को एसएमएस अस्पताल में भर्ती 28 साल के एक युवक में प्रत्यारोपित किए गए. अशोक सैनी के परिवार ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी मानव सेवार्थ लिए अंगदान का फैसला लिया. इसके लिए अशोक सैनी के परिवार को इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से 51 हजार रुपए की सहायता और एक परिवार जन को इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की आजीवन सदस्यता दिए जाने की घोषणा की है. सीकर जिला प्रशासन गणतंत्र दिवस पर अशोक सैनी के परिवार को सम्मानित करेगा.

डॉक्टरों ने चिंरजीवी योजना के जरिए 5वॉ सफल हार्ट ट्रांसप्लांट किया
डॉक्टरों ने सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती मरीज को अशोक सैनी के अंगदान से मिले दिल का सफल ट्रांसप्लांट किया. बांगड में सीटीवीएस विभाग के ऑपरेशन थियेटर में लगभग 6 घंटे चले इस ऑपरेशन को डॉक्टरों की टीम ने सफलतापूर्वक पूरा किया. मरीज का हार्ट ट्रांसप्लांट मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निःशुल्क किया गया. इसी तरह एक मरीज के शरीर में अशोक सैनी के लीवर को आरजीएचएस योजना के तहत मुफ्त में ट्रांसप्लांट किया गया. एसएमएस अस्पताल में ही भर्ती युवती का किडनी ट्रांसप्लांट मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के तहत निःशुल्क किया गया. एसएमएस अस्पताल में यह पांचवा तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत दूसरा सफल हृदय ट्रांसप्लांट है.

Tags: Jaipur news, Positive News, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें