राजस्थान में कांग्रेस को झटका, NDA में शामिल हुए हनुमान बेनीवाल
Jaipur News in Hindi

राजस्थान में आरएलपी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल कांग्रेस छोड़ NDA में शामिल हो गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2019, 12:34 PM IST
  • Share this:
राजस्थान में आरएलपी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल कांग्रेस छोड़ NDA में शामिल हो गए हैं. राजस्थान में हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने बीजेपी से गठबंधन कर लिया है. हनुमान बेनीवाल की पार्टी के लिए बीजेपी ने अपनी नागौर सीट छोड़ दी है. बेनीवाल RLP प्रत्याशी के तौर पर नागौर सीट से चुनाव लड़ेंगे. बाकी सीटों पर वह बीजेपी प्रत्याशियों के प्रचार करेंगे. बेनीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमने राष्ट्रहित में यह फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव-2019: कांग्रेस की नामांकन सभाएं आज से, पहली सभा टोंक में

इसे लेकर गुरुवार को राजधानी जयपुर स्थित बीजेपी मुख्यालय पर बीजेपी और आरएलपी की ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री व बीजेपी के लोकसभा चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर और आरएलपी के संयोजक हनुमान बेनीवाल ने संबोधित किया. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी गठबंधन की घोषणा की.



इससे पहले बेनीवाल के कांग्रेस के साथ गठबंधन की खबरें सामने आई थीं. इसे लेकर उन्होंने दिल्ली में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित कई अन्य नेताओं से मुलाकात भी की थी.
ये भी पढ़ें- केवल मतदाता पर्ची पहचान का आधार नहीं होगी, इपिक कार्ड या वैकल्पिक दस्तावेज जरूरी

इससे पहले बेनीवाल ने बताया था की उनकी भारतीय ट्राइबल पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और माकपा से गठबंधन को लेकर चर्चा चल रही है. विधानसभा चुनाव में अन्य दलों से आरएलपी का अच्छा सामजंस्य रहा. प्रदेश में जहां-जहां पार्टी को अच्छे मत मिले हैं, वहां-वहां पार्टी अपने प्रत्याशी उतारेगी.

बता दें पिछले साल विधानसभा चुनाव में तीन सीटों पर बेनीवाल और उसकी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस को पटखनी दे चुकी है.

ये भी पढ़ें- कांकाणी हिरण शिकार मामला: सलमान खान 4 जुलाई को होंगे जोधपुर कोर्ट में पेश

राजस्थान में RLTP का गणित?

राजस्थान विधानसभा 2018 में आरएलटीपी ने कुल तीन सीटें हासिल की हैं. बेनीवाल ने 20 सीटें जीतने का दावा किया था, हालांकि 54 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा लेकिन केवल 20 दिन में आठ लाख से भी ज्यादा वोट हासिल करने वाली बेनीवाल की पार्टी ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों के वोट बैंक को जबरदस्त तरीके से तोड़ने का काम किया.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज