लाइव टीवी

NDPS कोर्ट का अहम फैसला: 4 तस्करों को 20-20 साल की कड़ी कैद, 2-2 लाख रुपयों का जुर्माना
Hanumangarh News in Hindi

Raju Ramgarhia | News18 Rajasthan
Updated: December 19, 2019, 6:11 PM IST
NDPS कोर्ट का अहम फैसला: 4 तस्करों को 20-20 साल की कड़ी कैद, 2-2 लाख रुपयों का जुर्माना
हनुमानगढ़ जंक्शन पुलिस ने हिरणावाली गांव में नाकाबंदी के दौरान एक ट्रक से प्याज के नीचे 2 कट्टों में छिपाकर रखी 1 क्विंटल 58 किलो अफीम बरामद की थी.

हनुमानगढ़ एनडीपीएस कोर्ट (Hanumangarh NDPS Court) ने डेढ़ क्विंटल अफीम तस्करी (Opium smuggling) के बहुचर्चित मामले में चार तस्करों (Smugglers) को 20-20 साल की कड़ी कैद की सजा (Rigorous imprisonment) सुनाई है. कोर्ट ने तस्करों पर 2-2 लाख रुपयों का आर्थिक जुर्माना (Penalty) भी लगाया है.

  • Share this:
हनुमानगढ़. एनडीपीएस कोर्ट (NDPS Court) ने डेढ़ क्विंटल अफीम तस्करी (Opium smuggling) के बहुचर्चित मामले में चार तस्करों (Smugglers) को 20-20 साल की कड़ी कैद की सजा (Rigorous imprisonment) सुनाई है. कोर्ट ने तस्करों पर 2-2 लाख रुपयों का आर्थिक जुर्माना (Penalty) भी लगाया है. अफीम तस्करी का यह मामला करीब 7 साल पुराना है. यह बीकानेर संभाग (Bikaner Division) में अफीम तस्करी के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई (Big action) थी.

1 क्विंटल 58 किलो अफीम बरामद की थी
विशिष्ट लोक अभियोजक दिनेश दाधीच ने बताया कि अनुसार 9 सितंबर, 2013 को हनुमानगढ़ जंक्शन पुलिस ने हिरणावाली गांव में नाकाबंदी के दौरान एक ट्रक से प्याज के नीचे 2 कट्टों में छिपाकर रखी 1 क्विंटल 58 किलो अफीम बरामद की थी. पुलिस ने इस मामले में ट्रक चालक सुरेशचन्द्र और खलासी बाबूलाल को गिरफ्तार किया था. इसी दौरान ट्रक के साथ चल रही तस्करों की कार को रोककर मांगीलाल को गिरफ्तार किया गया. चौथा तस्कर प्रकाशचंद्र मौके से फरार हो गया था. उसे पुलिस ने बाद में गिरफ्तार कर लिया था.

मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ने दी कड़ी सजा



पुलिस ने अपनी जांच के बाद इस प्रकरण में आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश कर दिया. कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान उपलब्ध साक्ष्यों और गवाहों के बयान के आधार पर सुरेशचन्द्र, बाबूलाल, मांगीलाल और प्रकाशचंद्र को अफीम तस्करी का दोषी माना. मामले की गंभीरता को देखते हुए एनडीपीएस कोर्ट के विशिष्ट न्यायाधीश वीरेन्द्र कुमार जसूजा ने चारों तस्करों को 20-20 साल की कड़ी कैद की सजा सुनाई. इसके साथ ही उन पर 2-2 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया. 1.58 क्विंटल अफीम बरामदगी का यह बीकानेर संभाग का अब तक का सबसे बड़ा मामला था.



कोर्ट ने गत माह भी सुनाया था बड़ा फैसला
हनुमानगढ़ एनडीपीएस कोर्ट ने अफीम तस्करी के एक अन्य मामले में भी गत माह भी बड़ा फैसला सुनाया था. कोर्ट ने हनुमानगढ़ के चिस्तियां गांव में जसविन्द्र कौर के मकान से बरामद की गई 55 किलो 100 ग्राम अफीम और 18.40 लाख रुपए के प्रकरण में 5 तस्करों को 20-20 साल जेल की कड़ी कैद और 2-2 लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई थी.

 

Jaipur Bomb Blast: सजा के बिन्दु पर बहस हुई पूरी, कल 4 बजे सुनाई जाएगी सजा

हनुमानगढ़: 5 अफीम तस्करों को 20-20 साल जेल की कड़ी सजा, 2-2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हनुमानगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 19, 2019, 6:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading