लाइव टीवी

पाकिस्तान के ननकाना साहिब से पहुंचे अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन का हनुमानगढ़ में हुआ जोरदार स्वागत

Raju Ramgarhia | News18 Rajasthan
Updated: October 14, 2019, 6:00 PM IST
पाकिस्तान के ननकाना साहिब से पहुंचे अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन का हनुमानगढ़ में हुआ जोरदार स्वागत
पाकिस्तान के ननकाना साहिब से पहुंचे अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन का हनुमानगढ़ में स्वागत के लिए सड़कों पर उमड़ी जनता

पाकिस्तान के ननकाना साहिब से अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन के हनुमानगढ़ पहुंचने पर जोरदार ढंग से स्वागत हुआ. यह नगर कीर्तन देश के 17 राज्यों और पांचों तख्तों पर जाएगा.

  • Share this:
 हनुमानगढ़. गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर पाकिस्तान के ननकाना साहिब (Nankana Sahib of Pakistan) से निकले अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन ( International city Kirtan) के हनुमानगढ़ पहुंचने पर हजारों नागरिकों ने जगह-जगह जोरदार ढंग से स्वागत किया. जिले के संगरिया से हनुमानगढ़ जंक्शन तक विभिन्न धर्मों के नागरिक नगर कीर्तन के स्वागत के लिए उमड़ पड़े और गुरुओं के शस्त्रों और खड़ाऊ के दर्शन किए. नागरिकों की भारी भीड़ और उत्साह को देखते हुए पुलिस को विभिन्न मार्गों से यातायात डायवर्ट करना पड़ा. नगर कीर्तन रविवार की रात संगरिया से हनुमानगढ़ टाउन के गुरुद्वारा सुखा सिंह महताब सिंह पहुंचा, जहां से सोमवार की सुबह नगर कीर्तन टाउन से जंक्शन पहुंचा और वहां से श्रीगंगानगर के लिए रवाना हो गया. वहां से नगर कीर्तन पंजाब में प्रवेश कर जाएगा. जंक्शन में कब्रिस्तान के पास मुस्लिम समाज ने नगर कीर्तन का स्वागत किया, जहां जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन स्वयं मौजूद रहे.

सुबह से ही कीर्तन मार्ग की सफाई में जुटे थे लोग, प्रतिष्ठान भी रखे थे बंद 

नगर कीर्तन को लेकर नागरिकों का उत्साह इतना ज्यादा था कि टाउन से जंक्शन तक जिस मार्ग से नगर कीर्तन को निकलना था उसकी सफाई स्थानीय नागरिक सुबह से ही करने लगे थे. पूरे मार्ग पर नागरिकों की भीड़ जुटी रही. नगर कीर्तन के कारण श्रद्धास्वरूप कई प्रतिष्ठान बंद रखे गए और नगर कीर्तन के आगे-आगे पूरे मार्ग पर जल का छिड़काव और नागरिकों में पूरा श्रद्वाभाव देखने को मिला. नगर कीर्तन में गुरु ग्रंथ साहिब को सोने की पालकी में सजाया गया था और गुरु नानक देव जी की खड़ाऊ सहित गुरू हरगोबिन्द राय और गुरू गोबिन्द सिंह के शस्त्रों को एक बस में सजाया गया था.



देश के 17 राज्यों और पांचों तख्तों पर जाएगा नगर कीर्तन 

नगर कीर्तन देश के 17 राज्यों और सिखों के पांचों तख्तों पर जाएगा. इस मौके पर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के सचिव निशान सिंह ने न्यूज 18 राजस्थान से खास बातचीत की. अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन देश के 17 राज्यों में जाएगा जिसमें राजस्थान में नगर कीर्तन हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर दो जिलों से ही वापिस पंजाब के मुक्तसर साहिब चला जाएगा और इसका समापन 5 नवम्बर को पंजाब के कपूरथला जिले के सुल्तानपुर लोधी में होगा.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 6:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...