लाइव टीवी

गुरुनानक देव के प्रकाशोत्सव पर लियाकत अली ने गांव में लगाए 550 पौधे, पेश की साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल

Raju Ramgarhia | News18 Rajasthan
Updated: November 18, 2019, 1:43 PM IST
गुरुनानक देव के प्रकाशोत्सव पर लियाकत अली ने गांव में लगाए 550 पौधे, पेश की साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल
गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर पूर्व सरपंच लियाकत अली ने गांव में लगाए पौधे

हनुमानगढ़ (Hanumangarh) में श्रीनगर गांव के पूर्व सरपंच लियाकत अली ने गुरुनानक देव (Gurunanak Dev) के 550वें प्रकाशोत्सव पर अपने गांव श्रीनगर में 550 पौधे लगाकर (Planting plants) साम्प्रदायिक सौहार्द की अनोखी मिसाल पेश की है.

  • Share this:
हनुमानगढ़. गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. वहीं हनुमानगढ़ में भी एक मुस्लिम ने गुरुनानक देव (Gurunanak Dev) के 550वें प्रकाशोत्सव पर गुरूनानक देव को समर्पित साम्प्रदायिक सौहार्द की एक अनोखी मिसाल पेश की है. हनुमानगढ़ ((Hanumangarh)) निवासी और पास के श्रीनगर गांव के पूर्व सरपंच लियाकत अली ने गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर अपने गांव श्रीनगर में 550 पौधे लगाकर ((Planting plants) साम्प्रदायिक सौहार्द की अनोखी मिसाल पेश की है. साथ ही पर्यावरण (environment) बचाने का संदेश भी दिया है.

गांव में लगाए गए विभिन्न प्रजातियों के 550 पौधे

लियाकत अली ने श्रीनगर गांव में अपने खेत और अन्य स्थानों पर विभिन्न प्रजातियों के 550 पौधे लगाये हैं. लियाकत अली का कहना है कि वे सभी धर्मों को सम्मान देते हैं और ईद (Eid) के साथ-साथ होली-दीपावली का त्यौहार भी मनाते हैं और अब गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर उन्होंने 550 पौधे लगाने का संकल्प लिया था, जिसको उन्होंने पूरा किया.

गुरुनानकदेव के 550वें प्रकाशोत्सव पर गांव के सिख समुदाय के लोगों से मिलते लियाकत अली
गुरुनानकदेव के 550वें प्रकाशोत्सव पर गांव के सिख समुदाय के लोगों से मिलते लियाकत अली


पर्यावरण संरक्षण के इस अनूठे तरीके की लोगों ने की प्रशंसा 

श्रीनगर गांव के पूर्व सरपंच लियाकत अली सर्वधर्म समभाव में विश्वास रखते हैं. लियाकत अली अलवर सांसद बाबा बालकनाथ के प्रमुख सलाहकारों में हैं और राज्य के पूर्व मंत्री युनूस खान के समधी भी हैं. लियाकत अली द्वारा गुरुनानकदेव के 550वें प्रकाशोत्सव को अनोखी तरीके से मनाने और पर्यावरण संरक्षण के लिए इस अनूठे तरीके का सिख समाज के नागरिक भी प्रशंसा कर रहे है. वहीं वे भी इससे प्रेरणा गुरूनानक देव जी के नाम पर पौधारोपण करने की बात कह रहे हैं.

यह भी पढ़ें- बीकानेर में NH-11 पर भीषण सड़क हादसा, 12 लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल, CM गहलोत ने जताया दुखयह भी पढ़ें- हनुमान बेनीवाल ने PM नरेंद्र मोदी के साथ की गुफ्तगू , प्रदेश को दिया ये संदेश!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हनुमानगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 1:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर