लाइव टीवी

स्कूलों के नाम पते से 'हरिजन' शब्द हटाने की कवायद शुरू

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 12:41 PM IST
स्कूलों के नाम पते से 'हरिजन' शब्द हटाने की कवायद शुरू
राजकीय विद्यालयों के नाम में परिवर्तन किया जाए या नहीं इस बारे में माध्यमिक शिक्षा निदेशक के पास से प्रस्ताव सरकार के पास भिजवाया जाएगा और सरकार ही इस पर निर्णय लेगी. (फाइल फोटो)

राजस्‍थान (Rajasthan) में शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेज पूछे ऐसे स्कूलों (Schools) के नाम जिनके साथ 'हरिजन' शब्द का प्रयोग किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 12:41 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान (Rajasthan) में अब बढ़ी कवायद शुरू की जा रही है. यहां सरकारी स्कूलों (Schools) के नाम-पते से हरिजन शब्द को हटाया जाएगा. राज्य शिक्षा विभाग ने ऐसे स्कूलों की सूची तलब की है जिनके नामों के साथ 'हरिजन' शब्द जुड़ा है. इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और समग्र शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयकों को इस संबंध में पत्र भी भेजा है.

माध्यमिक शिक्षा के निदेशक नथमल डिडेल ने को बताया कि राज्य के सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला समग्र शिक्षा अभियान के समन्वयकों को एक पत्र लिखकर ऐसे प्रस्ताव मांगे गए हैं, जिसमें पूछा गया है कि राज्य में ऐसे कितने स्कूल हैं जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द का प्रयोग किया गया है. इसमें नाम परिवर्तन के लिए सरकार अपनी स्वीकृति प्रदान करेगी. गौरतलब है कि किसी भी सरकारी संस्‍‌थान का नाम बदलने के लिए सरकार की स्वीकृति लेनी होती है.

जताई थी आपत्ति
अंबेडकर शिक्षा सदन समिति लूणकरणसर सहित कुछ संस्थाओं ने सरकारी स्कूलों के नाम में हरिजन शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति जताते हुए इसे हटाने की मांग की थी. इन संस्थाओं ने ‘हरिजन’शब्द के इस्तेमाल को असवैंधानिक बताया था.

ज्ञापन मिला तो हुई कार्रवाई
डिडेल ने बताया कि श्रीगंगानगर में एक विद्यालय का नाम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, हरिजन बस्ती (श्रीगंगानगर) लिखा हुआ है. इस विद्यालय का नाम बदलने के लिए ज्ञापन मिलने के बाद हमने यह कार्रवाई की है. अधिकारियों से कहा गया है कि किसी भी जिले में ऐसा कोई स्कूल है तो इसके संबंध में जानकारी दें. उन्होंने बताया कि ऐसे राजकीय विद्यालयों के नाम में परिवर्तन किया जाए या नहीं इस बारे में माध्यमिक शिक्षा निदेशक के पास से प्रस्ताव सरकार के पास भिजवाया जाएगा और सरकार ही इस पर निर्णय लेगी.

पते में भी आया शब्द तो आपत्ति
Loading...

डिडेल ने कहा कि राज्य में मेरे ध्यान में ऐसा कोई स्कूल नहीं है जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द का प्रयोग किया गया है. आम तौर पर राजकीय स्कूलों के नाम के साथ देश के किसी महान व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी अथवा किसी शहीद का नाम जुड़ा होता है, लेकिन लोगों को स्कूल के नाम के साथ उसके पते में भी 'हरिजन' शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति है.

(इनपुटः भाषा)

ये भी पढ़ेंः MP किरोड़ीलाल मीणा और MLA नरपतसिंह राजवी को खाली करने होंगे बंगले

उदयपुर में सरकारी स्कूल की दीवार गिरी, 3 छात्र-छात्राओं की दबने से मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 12:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...