Home /News /rajasthan /

Rajasthan: आज शाम या कल तक हो सकती है संसदीय सचिवों की सूची जारी! 10 से 15 MLAs की खुलेगी लॉटरी

Rajasthan: आज शाम या कल तक हो सकती है संसदीय सचिवों की सूची जारी! 10 से 15 MLAs की खुलेगी लॉटरी

Parliamentary Secretaries Appointment Update: संसदीय सचिवों में असंतुष्ट चल रहे पार्टी, सरकार को समर्थन देने वाले निर्दलीय और बसपा छोड़कर कांग्रेस में आये विधायकों को शामिल किये जाने की संभावना है.

Parliamentary Secretaries Appointment Update: संसदीय सचिवों में असंतुष्ट चल रहे पार्टी, सरकार को समर्थन देने वाले निर्दलीय और बसपा छोड़कर कांग्रेस में आये विधायकों को शामिल किये जाने की संभावना है.

Political Appointments in Rajasthan: गहलोत कैबिनेट के विस्तार के बाद अब राजस्थान सरकार में जल्द ही संसदीय सचिवों की नियुक्तियां की जायेंगी. सूत्रों के मुताबिक आज शाम तक या कल 10 से 15 संसदीय सचिव नियुक्त किये जा सकते हैं. इनमें पहली बार विधायक बने नेताओं के नाम की भी लॉटरी खुलने की पूरी संभावना है. इन नियुक्तियों में मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किये जा सके पार्टी, निर्दलीय और बसपा से कांग्रेस में आये प्रमुख विधायकों को वरीयता मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में गहलोत मंत्रिमंडल के विस्तार (Gehlot cabinet expansion) के बाद अब राजनीतिक नियुक्तियों (Political Appointments) का सिलसिला तेज होने लगा है. छह विधायकों के सीएम अशोक गहलोत के सलाहकार नियुक्ति होने के बाद अब जल्द ही संसदीय सचिवों (Parliamentary Secretaries) की भी नियुक्तियां भी होने वाली है. संसदीय सचिवों के नामों की सूची आज देर शाम तक या फिर कल जारी होने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक 10 से 15 विधायकों को संसदीय सचिव बनाया जा सकता है. इनमें पहली बार विधायक बने विधायकों के भी नाम संभावित हैं.

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पार्टी के कई विधायकों समेत सियासी संकट में गहलोत सरकार का साथ देने वाले निर्दलीय और बसपा से कांग्रेस में आये विधायकों में नारजगी बनी हुई है. इन विधायकों में मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किये जाने से नाराजगी है. लेकिन अब सरकार विधायकों को और नाराज नहीं रखना चाहती. लिहाजा अब जल्द ही संसदीय सचिव की नियुक्ति की जायेगी. इनमें असंतुष्ट चल रहे पार्टी, सरकार को समर्थन देने वाले निर्दलीय और बसपा छोड़कर कांग्रेस में आये विधायक शामिल किये जायेंगे.

कल छह विधायकों को बनाया गया था सीएम का सलाहकार
रविवार को मंत्रिमंडल विस्तार के तत्काल बाद ही छह विधायकों को सीएम का सलाहकार नियुक्त कर दिया गया था. इनमें तीन विधायक कांग्रेस पार्टी के थे वहीं तीन निर्दलीय विधायक शामिल हैं. सीएम के सलाहकार बनाये गये विधायकों में डॉ. राजकुमार शर्मा, डॉ. जितेन्द्र सिंह, बाबूलाल नागर, संयम लोढ़ा, दानिश अबरार और रामकेश मीणा शामिल हैं.

रविवार को बनाये गये हैं 12 नये मंत्री
उल्लेखनीय है कि रविवार को गहलोत मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया था. इसमें कुल 12 नये मंत्री बनाये गये थे. वहीं तीन राज्यमंत्रियों को प्रमोट कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. रविवार को कुल 15 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी. मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किये जाने से कई विधायक नाराज बताये जा रहे हैं.

पायलट खेमे के पांच विधायक बने हैं मंत्री
करीब डेढ़ साल से चल रही लंबी सियासी खींचतान के रविवार को हुये गहलोत मंत्रिमंडल के विस्तार में पायलट खेमे के पांच विधायकों को मंत्री बनाया गया है. इनमें तीन कैबिनेट और दो राज्यमंत्री बनाये गये हैं. कांग्रेस आलाकमान ने इस विस्तार में दोनों खेमों को साधने का प्रयास किया है. अब राजनीतिक नियुक्तियों में भी वैसी कवायद की जा रही है.

Tags: Ashok Gehlot Government, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update, Rajasthan Politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर