SBC के 5 फीसदी आरक्षण के लिए 1,025 अतिरिक्त पद होंगे सृजित, सीएम गहलोत ने दी मंजूरी

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: September 12, 2019, 8:13 PM IST
SBC के 5 फीसदी आरक्षण के लिए 1,025 अतिरिक्त पद होंगे सृजित, सीएम गहलोत ने दी मंजूरी
सीएम अशोक गहलोत। फाइल फोटो।

अति पिछड़ा वर्ग (SBC) को 5 फीसदी आरक्षण का लाभ देने के लिए सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) सरकार ने बड़ा फैसला (Big decision) लिया है. वर्तमान में प्रक्रियाधीन भर्तियों में अति पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण (5 percent reservation) का लाभ देने के लिए 1,025 अतिरिक्त पद सृजित (Additional posts created) किए जाएंगे.

  • Share this:
जयपुर. अति पिछड़ा वर्ग (SBC)  को 5 फीसदी आरक्षण का लाभ देने के लिए सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) सरकार ने बड़ा फैसला (Big decision) लिया है. वर्तमान में प्रक्रियाधीन भर्तियों में अति पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण (5 percent reservation) का लाभ देने के लिए 1,025 अतिरिक्त पद सृजित (Additional posts created) किए जाएंगे. सीएम अशोक गहलोत ने इसकी मंजूरी (Sanction) दे दी है.

रिक्त पदों के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा
कार्मिक विभाग ने जिन 17 विभागों में 31 विभिन्न प्रकार के पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओें का आयोजन हो चुका है उनमें अतिरिक्त पदों के सृजन के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा था. जिन विभागों में अतिरिक्त पदों का सृजन हुआ है उन्हें भविष्य में निकलने वाली भर्तियों में रिक्त पदों के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा. अतिरिक्त पद सृजन से अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को काफी राहत मिल सकेगी.

कांग्रेस ने चुनाव के समय किया था भर्तियों का वादा

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस ने बेरोजगारों के लिए भर्तियां खोलने का वादा किया था. उस वादे की अनुपालना में सरकार ने भर्तियों की घोषणा करनी शुरू भी कर दी है. अशोक गहलोत सरकार ने गत 10 जुलाई को पेश किए अपने पहले बजट में विभिन्न विभागों में करीब 75,000 भर्तियों की घोषणा की थी. उसके बाद 13 जुलाई को सीएम अशोक गहलोत ने पटवारियों के 3,825 पदों पर भर्ती को मंजूरी भी दे दी थी.

कोई समय सीमा तय नहीं की गई है
इससे पहले पहले पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार ने पटवारियों के 2000 पदों पर भर्ती की घोषणा की थी, लेकिन वह घोषणा क्रियान्वित नहीं हो पाई. अब मौजूदा सरकार ने इसमें इजाफा करते हुए पटवारियों के 3,825 पदों पर भर्ती को मंजूरी दी है. लेकिन यह भर्ती कब तक पूरी होगी इसकी अभी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है.
Loading...

अशोक गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, 30 सितंबर से तबादलों पर रोक

सीएम गहलोत ने की केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी 50% करने की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 8:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...