राजस्थान: सूबे में लापता 110 पाकिस्तानियों को ढूंढने अब उनके गारंटर पर शिकंजा कसेगी गहलोत सरकार

गहलोत सरकार ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के बाद लापता लोगों को ढूंढने के लिए एक कमेटी का गठन किया था.

गहलोत सरकार ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के बाद लापता लोगों को ढूंढने के लिए एक कमेटी का गठन किया था.

110 Pakistanis missing in Rajasthan: राजस्थान आकर लंबे अरसे से लापता पाकिस्तानी नागरिकों को खोजने के लिए गहलोत सरकार ने अब उनके गारंटर पर शिकंजा कसने की योजना तैयार की है. अगर गारंटर गुम पाकिस्तानियों को ढूंढ कर बरामद नहीं करा पाए तो उन्हें जेल जाना पड़ सकता है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की गहलोत सरकार प्रदेश में लंबे समय से लापता चल रहे 110 पाक अल्पसंख्यकों को ट्रेस करने के लिए अब गारंटर पर शिकंजा कसने जा रही है. सरकार की योजना के मुताबिक यदि गारंटर इन लापता लोगों को चिन्हित/ ढूंढ नहीं पाते हैं तो वे सजा भुगतने के लिए तैयार रहें. इसके लिए गारंटर को जेल भी हो सकती है. एडीजी इंटेलिजेंस ने सभी विदेशी पंजीकरण अधिकारियों को इस बारे में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं.

दरअसल लॉन्ग टर्म वीजा पर आए इन लोगों के वीजा पर गारंटर के हस्ताक्षर हैं. अब राज्य सरकार ने लापता लोगों को ढूंढने के लिए गारंटर को पाबंद किया है. राज्य के गृह विभाग ने केन्द्र सरकार को भेजी अपनी मासिक रिपोर्ट में अवगत कराया है कि सरकार लापता नागरिकों को ढूंढने के लिए सतत् प्रयास कर रही है.

देश में 4 लाख, 21 हजार 255 विदेशी नागरिक लापता हैं

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार पूरे देश में 4 लाख, 21 हजार 255 विदेशी नागरिक लापता हैं. ये लोग वीजा पर भारत आए थे, लेकिन अब इनका कोई अता-पता नहीं है. बता दें कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को लापता लोगों को ढूंढने के लिए चिट्ठी लिखी थी. गहलोत सरकार ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के बाद लापता लोगों को ढूंढने के लिए एक कमेटी का गठन किया था.
लॉन्ग टर्म वीजा पर आए थे राजस्थान

केन्द्र सरकार के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने लापता लोगों की जब तलाश करनी शुरू की तो उसमें सामने आया कि 684 लोग लापता हैं. ये लोग लॉन्ग टर्म वीजा पर राजस्थान आए थे. इनमें से राज्य सरकार ने 531 ट्रेस कर लिए हैं. ट्रेस किए गए लोग सभी पाक अल्पसंख्यक हैं. यह लोग जिस स्थान के लिए वीजा लेकर आए .थे वहां नहीं मिले और रोजी-रोटी के लिए दूसरे स्थान पर मिले. गृह विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिन 684 में से 15 नामों की पुनरावृत्ति हुई है. 7 नामों का कॉलम खाली है.

राज्य सरकार को हर महीने देनी होती है रिपोर्ट



गृह विभाग के अधिकारी केन्द्र सरकार को हर महीने रिपोर्ट भेजते हैं. हाल ही में गृह विभाग ने केन्द्र को रिपोर्ट भेजी है. इसमें बताया है कि सरकार ने 531 लापता नागरिक चिन्हित कर लिए गये हैं. शेष बचे लोगों को ट्रेस करने के लिए तेजी से काम हो रहा है. सूत्रों के अनुसार गृह विभाग ने केन्द्र को इस बात से भी अवगत कराया कि राजस्थान में अन्य राज्यों की तरह विदेशी घुसपैठिए नहीं हैं. जो लोग लॉग टर्म वीजा पर आए हैं, वे कमाने खाने के लिए अन्यत्र स्थान पर पाए गए हैं. ये सभी पाक अल्पसंख्यक हैं. इनमें हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के लोग शामिल हैं. लॉंग टर्म वीजा पर अधिकतर पाक अल्पसंख्यक जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, सिरोही और पाली आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज