Home /News /rajasthan /

15 year old vehicle to ban in jaipur alwar udaipur kota jodhpur after 31 march check details cgpg

Rajasthan के इन 5 शहरों में नहीं दौड़ेंगे 15 साल पुराने वाहन, जल्द खत्म होने वाली है मियाद

Jaipur News in Hindi: राजस्थान के 5 शहरों में 31 मार्च के बाद 15 साल पुरानी गाड़ी नहीं चला पाएंगे. इसे लेकर परिवहन विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं.

Jaipur News in Hindi: राजस्थान के 5 शहरों में 31 मार्च के बाद 15 साल पुरानी गाड़ी नहीं चला पाएंगे. इसे लेकर परिवहन विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं.

Jaipur Latest News: राजस्थान (Rajasthan News) के प्रमुख 5 शहरों अब डीजल से चलने वाले 15 साल पुराने कॉमर्शियल वाहन सड़क पर नहीं दौड़ेंगे. इन शहरों में जयपुर, अलवर, उदयपुर, कोटा और जोधपुर के नाम शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Verdict on 15 year old vehicle) के आदेश की अनुपालना के लिए ऐसे वाहनों के संचालन पर रोक लगाने के ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं. 31 मार्च 2022 तक को मियाद खत्म हो रही है. परिवहन अधिकारियों के मुताबिक अब इसमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी. परिवहन अधिकारियों के मुताबिक 15 साल पुराने कॉमर्शियल वाहनों के अब फिटनेस प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जाएंगे. साथ ही फेज वाइज परमिट भी जारी नहीं किए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan News) के प्रमुख शहरों से प्रदूषण कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Verdict on 15 year old vehicle) की ओर से लगाई गई रोक को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं. इसके तहत राजधानी जयपुर (Jaipur News) सहित प्रदेश के 5 शहरों में 31 मार्च के बाद 15 साल से पुराने कॉमर्शियल वाहनों का संचालन नहीं किया जा सकेगा. डीजल चलित 15 साल पुराने कॉमर्शियल वाहन (Old commercial vehicle ban) के संचालन की मियाद 31 मार्च को खत्म हो जाएगी. इसके बाद ना फिटनेस प्रमाण पत्र और ना ही परमिट जारी किए जाएंगे. राज्य सरकार ने इससे पहले पुराने कॉमर्शियल वाहनों को संचालन की तिथि को बढ़ाया था. परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अब पुराने कॉमर्शियल वाहनों के संचालन की मियाद नहीं बढ़ाई जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अनुपालना में परिवहन विभाग ने पुराने वाहनों का संचालन बंद करने के आदेश जारी किए हैं. शहरी क्षेत्रों में प्रदूषण को कम करने के लिए सालभर पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने डीजल से संचालित होने वाले 15 साल पुराने कॉमर्शियल वाहनों के संचालन पर रोक लगाने के आदेश जारी किए थे. दिल्ली में पहले से ही पुराने वाहनों के संचालन पर रोक के आदेश हैं.

राजस्थान के इन पांच शहरों में लागू होगा आदेश
अब प्रदेश में भी जयपुर, अलवर, उदयपुर, कोटा और जोधपुर शहरी क्षेत्रों में भी 15 साल पुराने कॉमर्शियल वाहनों के संचालन पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. लोगों की सुविधाओं को देखते हुए संचालन की अवधि 31 मार्च 2022 तक बढ़ाई गई थी. परिवहन अधिकारियों के मुताबिक अब इसमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी. अब यह मियाद करीब 15 दिन बाद खत्म होने वाली है.

ये भी पढ़ें:  दोहरी जिंदगी से होती थी घुटन तो 47 साल की उम्र में अल्का बन गई अस्तित्व, इमोशनल कर देगी कहानी

संबंधित जिला परिवहन अधिकारियों से लेनी होगी अनुमति
परिवहन अधिकारियों के मुताबिक जयपुर, अलवर, कोटा, उदयपुर और जोधपुर में पंजीकृत 15 साल पुराने कॉमर्शियल वाहनों के अब फिटनेस प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जाएंगे. साथ ही फेज वाइज परमिट भी जारी नहीं किए जाएंगे. ऐसे वाहन धारकों को अन्य जिलों के जिला परिवहन अधिकारियों से वाहन संचालन की अनुमति लेनी होगी. इसके बाद ही संबंधित जिलों में पुराने कॉमर्शियल वाहनों का संचालन किया जा सकेगा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर