180 करोड़ का बैंक घोटाला: राजस्थान और MP में CBI का छापा, इस कंपनी के 9 ठिकानों पर दबिश
Jaipur News in Hindi

180 करोड़ का बैंक घोटाला: राजस्थान और MP में CBI का छापा, इस कंपनी के 9 ठिकानों पर दबिश
जांच में कई अहम दस्तावेज मिले हैं. (Demo Pic)

इंडिसन एग्रो फुड्स (Indison Agro Foods) कंपनी के राजस्थान के जोधपुर शहर के साथ-साथ इंदौर में आठ ठिकानों पर सीबीआई की टीम जांच कर रही है. सीबीआई ने भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत पर मैसर्स इंडिसन एग्रो फुड्स लिमिटेड इंदौर के मालिक से जुड़े ठिकानों पर जांच की है.

  • Share this:
जयपुर. 180 करोड़ रुपए के बैंक धोखाधड़ी (Banking Fraud) मामले में सीबीआई (CBI) ने एक बड़ी कार्रवाई की है. बुधवार को सीबीआई की टीम ने राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में छापे की कार्रवाई शुरु कर दी है. सीबीआई ने मैसर्स इंडिसन्स एग्रो फुड्स कंपनी के 9 ठिकानों पर अफसरों की टीम ने दबिश दी है. इंडिसन एग्रो फुड्स (Indison Agro Foods) कंपनी के राजस्थान के जोधपुर शहर के साथ-साथ इंदौर में आठ ठिकानों पर सीबीआई की टीम जांच कर रही है. सीबीआई ने भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत पर मैसर्स इंडिसन एग्रो फुड्स लिमिटेड इंदौर के मालिक विजय कुमार जैन, महेन्द्र कुमार जैन और देवराज से जुड़े ठिकानों पर जांच की है.

मैसर्स इंडिसन एग्रो फुड्स कंपनी के मालिक जैन बंधुओं पर बैंक और कॉन्ट्रैक्ट SEARCHES को खोलने के आरोपों पर ये कार्रवाई की है. कंपनी मालिकों द्वारा व्यक्तिगत रूप से बतौर निदेशक एसबीआई बैंक को 180 करोड़ रुपये काकी धोखाधड़ी करने के आरोपों में मुकदमा दर्ज किया गया है. मालूम हो कि मैसर्स इंडिसन एग्रो फुड्स कंपनी यूरोपीय और मध्य पूर्व के देशों को निर्यात सहित विभिन्न दालों के आयात, प्रसंस्करण और व्यापार कर रही है. कंपनी ने अपना संचालन वर्ष 2003 में शुरू किया था.

कंपनी पर लगा ये आरोप



यह आरोप लगाया गया था कि कंपनी को 2013 में इलाहाबाद बैंक, आईडीबीआई बैंक और एसबीआई के नेतृत्व में पटियाला के ई-एसबी के साथ गठित बैंकों के कंसोर्टियम द्वारा ऋण की सुविधा दी गई थी. यह भी आरोप लगाया गया है कि 2014 से सीसी खाता अनियमित हो गया था. 2015 में इस खाते को एनपीए घोषित किया गया था. सीबीआई ने अभियुक्त जैन बंधुओं के परिसरों में 09 स्थानों (इंदौर में 08 स्थान और जोधपुर में 01 स्थान) पर तलाशी ली गई, जिससे गुप्त दस्तावेजों की बरामदगी हुई है. इसके अलावा सीबीआई न इस मामले में लोक सेवकों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है. बताया जा रहा है कि छापे की कार्रवाई में सीबीआई की टीम को कई अहम दस्तावेज मिले हैं, जिनकी जांच फिलहाल की जा रही है.
ये भी पढ़ें: 

 MP राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस की बैठक छोड़ बीजेपी के डिनर में पहुंचे ये 'खास' विधायक  

CM शिवराज ने PM नरेंद्र मोदी के सामने रखा MP का कोरोना एक्शन प्लान, लॉकडाउन पर मिले ये संकेत 

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज