लाइव टीवी

RJS 2018 Results: जयपुर के मंयक ने रचा इतिहास, 21 की उम्र में बने आरजेएस Topper

Sachin Kumar | News18 Rajasthan
Updated: November 21, 2019, 9:19 AM IST
RJS 2018 Results: जयपुर के मंयक ने रचा इतिहास, 21 की उम्र में बने आरजेएस Topper
मंयक ने पहले प्रयास में ही यह सफलता हासिल की है.

राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS) भर्ती परीक्षा-2018 टॉप करके जयपुर के मंयक प्रताप सिंह (Mayank Pratap Singh) प्रदेश में सबसे कम उम्र जज बन गए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान हाई कोर्ट (Rajasthan High Court) की ओर से मंगलवार देर रात राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS) भर्ती परीक्षा-2018 का परिणाम जारी कर दिया. इस परीक्षा में टॉप करके जयपुर के मंयक प्रताप सिंह (Mayank Pratap Singh) प्रदेश में सबसे कम उम्र जज बन गए हैं. मंयक ने पहले प्रयास में ही यह सफलता हासिल की है. मंयक ने इसी साल राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) से लॉ की परीक्षा पास की है. मंयक के पिता राजकुमार सिंह और मां डॉ. मंजू उदयपुर में सीनियर अध्यापक के पद पर पोस्टेड हैं. बेटे की सफलता की खबर सुनते ही दोनों रात को ही उदयपुर से जयपुर पहुंच गए. बता दें कि राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस) भर्ती परीक्षा-2018 में 197 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.

टॉप-10 में 8 बेटियां, कुल सफल अभ्यथियों में 64%
पिछले साल सितंबर में हुई इस परीक्षा के परिणामों में बेटियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. परीक्षा में सफल रहने वाले 197 अभ्यर्थियों में से टॉप-10 में इस बार 8 बेटियां शामिल हैं. कुल सफल अभ्यर्थियों में 64 प्रतिशत महिला अभ्यर्थी हैं. ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर इन मुस्लिम बेटियाें की कामयाबी के चर्चे

पहले स्थान पर मयंक, दूसरे स्थान पर तनवी

जयपुर के मयंक ने जहां परीक्षा टॉप की है वहीं जयपुर की ही तनवी माथुर दूसरे स्थान पर रही हैं. तीसरे स्थान पर दीक्षा मदान ने कब्जा जमाया है. बता दें कि आरजेएस भर्ती 2018 के लिए सितम्बर में मुख्य परीक्षा का आयोजन हुआ था. 16 अक्टूबर को मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया और इसके बाद 9 नवम्बर से साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू हुई. आखिरी पायदान यानी इंटरव्यू तक 499 अभ्यर्थी पहुंचे थे. इनमें 197 अभ्यर्थी ही सफल हो सके. सफल रहने वाले अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग से 103, ओबीसी के 41, एससी के 30 और एसटी वर्ग से 23 अभ्यर्थी शामिल हैं.

rjs exam result 2019, jaipur
जयपुर के 24 वर्षीय फैसल खान पुत्र याकुब खान का पहले सेना में लेफ्टिनेंट पद पर चयन हो चुका है. 


5 मुस्लिम लड़कियाें की सफलता की भी चर्चा
Loading...

राज्य न्यायिक सेवा (RJS 2018 Results) में 5 मुस्लिम बेटियों और एक मुस्लिम युवक का चयन हुआ है. मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) के सोशल मीडिया समूहों (Social Media Groups) में इनकी कामयाबी के चर्चे हैं. जयपुर के 24 वर्षीय फैसल खान पुत्र याकुब खान का पहले सेना में लेफ्टिनेंट पद पर चयन हो चुका है. इस सेवा का छोड़ने के बाद उन्होंने आरजेएस को चुना है. फैसल ने 107वीं रैंक हासिल की है.

ये भी पढ़ें- 
ANALYSIS: कांग्रेस से जुड़ रहे हैं 'सवर्ण' ?
घर का सपना पूरा करना है तो आज ही करें आवेदन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 5:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...