Good News: राज्य में MBBS की 230 सीटें बढ़ीं, सीकर में इसी सत्र में शुरू होगा मेडिकल कॉलेज

अजमेर और उदयपुर में 50-50 तथा बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में 30 सीटें बढ़ाई गई हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
अजमेर और उदयपुर में 50-50 तथा बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में 30 सीटें बढ़ाई गई हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Good News: प्रदेश में इसी सत्र से सीकर में मेडिकल कॉलेज (Medical college) की 100 सीटों के साथ शुरुआत हो जायेगी. वहीं प्रदेश के तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी एमबीबीएस की 130 सीटें भी बढ़ाई गई हैं.

  • Share this:
जयपुर. मेडिकल में करियर बनाने वालों के लिए खुशखबरी (Good News) है. नेशनल मेडिकल कमीशन ने राज्य में एमबीबीएस की सीटों में 230 सीटों की बढ़ोतरी (Increase of seats) को मंजूरी दे दी है. वहीं सीकर मेडिकल कॉलेज (Medical college) को इसी सत्र से शुरू किया जाएगा. मेडिकल की सीटों में बढ़ोतरी होने से मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने वाले प्रदेश के युवाओं को अपने ही राज्य में ज्यादा अवसर प्राप्त हों सकेंगे. वहीं सीकर में मेडिकल कॉलेज के इसी सत्र से प्रारंभ होने पर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने इसे कांग्रेस की देन बताया है.

अजमेर व उदयपुर में 50-50 तथा बाड़मेर में 30 सीटों की बढ़ोतरी
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि नेशनल मेडिकल कमीशन ने प्रदेश के सीकर के श्रीकल्याण राजकीय मेडीकल कॉलेज को सत्र 2020-21 में प्रारंभ करने और एमबीबीएस की अजमेर व उदयपुर में 50-50 तथा बाड़मेर में 30 सीटों की वृद्धि की स्वीकृति पर प्रदान कर दी है. शर्मा ने बताया कि नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा जारी स्वीकृति के अनुसार सीकर के श्रीकल्याण राजकीय मेडीकल कॉलेज को सत्र 2020-21 में प्रारंभ किया जायेगा. इस कॉलेज में एमबीबीएस की कुल 100 सीटें स्वीकृत की गई हैं. इन स्वीकृतियों से प्रदेश में एमबीबीएस की कुल सीटों में 230 सीटों की वृद्धि हुई है.

नगर निगम चुनाव: सीएम गहलोत समेत कई मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर, देखें बीजेपी-कांग्रेस की सियासी पिक्चर





गत वर्ष प्रदेश के 650 सीटें बढ़ी थी
बकौल शर्मा गत वर्ष प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में कुल 650 सीटों की बढ़ोतरी की गई थी. इस प्रकार गत दो वर्षों में प्रदेश में एमबीबीएस की 880 सीटों की वृद्धि हुई है. चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया की वर्ष 2018 में प्रदेश में एमबीबीएस की कुल 1950 सीटें थी. ये अब बढ़कर अब 2830 हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज