Jaipur : 24 करोड़ रुपये खर्च कर ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर पहुंचाया जाएगा पानी, राशि स्वीकृत
Jaipur News in Hindi

Jaipur : 24 करोड़ रुपये खर्च कर ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर पहुंचाया जाएगा पानी, राशि स्वीकृत
जयपुर ग्रामीण के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत अपने लोकसभा क्षेत्र में 24 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं. (फाइल फोटो)

जयपुर ग्रामीण के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत अपने लोकसभा क्षेत्र में 24 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं. साथ मे 2 करोड़ 77 लाख की अन्य योजनाओं से क्षेत्र में ट्यूबवेल लगेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 11:26 PM IST
  • Share this:
जयपुर. पानी की किल्लत से जूझ रहे जयपुर (Jaipur) ग्रामीण के लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के घर-घर जल पहुंचाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में यह महत्त्वपूर्ण कदम है. जयपुर ग्रामीण के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत अपने लोकसभा क्षेत्र में 24 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं. साथ मे 2 करोड़ 77 लाख की अन्य योजनाओं से क्षेत्र में ट्यूबवेल लगेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के घर-घर जल पहुंचाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में यह महत्त्वपूर्ण कदम है. इसके लिए कर्नल राज्यवर्धन ने प्रधानमंत्री एवं केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को धन्यवाद दिया है.

इन क्षेत्रों में मिलेगा योजना का लाभ

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद जयपुर ग्रामीण कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के प्रयासों से जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा झोटवाड़ा, जमवारामगढ़, विराटनगर, शाहपुरा, आमेर और कोटपूतली में पेयजल व्यवस्था के लिए लगभग 24 करोड़ रुपये की पेयजल योजनाएं स्वीकृत हुई है. साथ ही 2 करोड़ 77 लाख रुपये की अन्य योजनाओं से झोटवाड़ा, जमवारामगढ़, विराटनगर और शाहपुरा विधानसभाओं में ट्यूबवेल निर्माण कर पेयजल समस्या का समाधान किया जाएगा. इनमें कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां पर जलस्तर नीचे चले जाने के कारण ट्यूबवेल सूख चुके हैं. उनके स्थान नए ट्यूबवेल का निर्माण करवाया जाएगा. पेयजल योजनाओं में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 21 करोड़ 25 लाख रुपये से झोटवाड़ा, कोटपूतली, आमेर और विराटनगर विधानसभाओं में घर-घर पानी पहुंचेगा.



ये क्षेत्र भी होंगे लाभान्वित
जल जीवन मिशन के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा में 18 करोड़ 38 लाख 91 हजार रुपये से कैश्यावाला, श्री रामपुरा, सारंग का बास, सुन्दरियावास, फतेहपुरा, हिम्मतपुरा, जयसिंपुरा, किशोरपुरा, मुण्डिया पुरोहितान, बिचपड़ी, बेगस, मुण्डिया रामसर, पिण्डोली, चारणवास, रामला का बास, पीथावास, बोधपुरा, चम्पापुरा, हाथौज, माचवा, लालपुरा, मण्डा भोपावास, लालचन्दपुरा, नारी का बास, धरमपुरा, कुशलपुरा, कोटपुतली में पेयजल का कार्य करवाया जाएगा. इसी तरह 1 करोड़ 74 लाख 41 हजार रुपये नरसिंहपुरा, दांतिल और आमेर में खर्च किए जाएंगे. 63 लाख 34 हजार रुपये से लक्ष्मीनारायणपुरा एवं विराटनगर का उद्धार होगा. 48 लाख 3 हजार रुपये से रामचन्द्रपुरा में पेयजल कार्य होंगे. इसी प्रकार अन्य पेयजल योजनाओं से विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा में 96 लाख 92 हजार रुपये जमवारामगढ़ में खर्च किए जाएंगे. 1 लाख 71 हजार रुपये विराटनगर में लगेगा. शाहपुरा में 87 लाख 51 हजार रुपये खर्च कर पेयजल कार्य करवाए जाएंगे.

सांसद पेयजल समस्या के समाधान के लिए गंभीर

सांसद कर्नल राज्यवर्धन हमेशा से ही जयपुर ग्रामीण में पेयजल समस्या के समाधान के लिए प्रयासरत रहे हैं. वर्तमान समय में कोरोना काल के चलते भी उन्होंने लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों के साथ सम्पर्क में रहते हुए पेयजल की योजनाएं स्वीकृत करवाई हैं. कर्नल राज्यवर्धन के प्रयासों से पूर्व में भी अनेक पेयजल योजनाएं स्वीकृत हुई हैं, जिनका लाभ क्षेत्र की जनता को मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading