आंधी-तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 6-6 लाख रुपए सहायता

राजस्थान में तूफान-बारिश में मारे गए लोगों के परिवारों को कुल 6-6 लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा हुई है.

News18Hindi
Updated: April 17, 2019, 9:55 PM IST
आंधी-तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 6-6 लाख रुपए सहायता
उदयपुर में तूफानी हवाओं से धराशायी स्ट्रक्चर.
News18Hindi
Updated: April 17, 2019, 9:55 PM IST
राजस्थान में तूफान-बारिश में हताहतों के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से सहायता राशि की घोषणा की गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनुसार मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. वहीं केंद्र सरकार की ओर से भी 2-2 लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की ऐलान किया गया है. इस तरह से इस प्राकृतिक आपदा का शिकार परिवारों को कुल 6-6 लाख रुपए आर्थिक सहायता मिलेगी.

ये भी पढें- राजस्थान में तूफान से तबाही, 18 लोगों की मौत, 105 पशु भी मारे गए



जानकारी के अनुसार शाम तक प्राकृतिक आपदा में 21 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी जो अब बढ़कर 25 होना बताया जा रहा है. सर्वाधिक हताहत झालावाड़, उदयपुर और जयपुर से हैं. बता दें कि राजस्थान में 60 किमी की रफ्तार से आई आंधी और फिर बारिश और ओलावृष्टि ने मंगलवार को जबरदस्त तबाही मचाई. मौसम के इस कहर में बुधवार सुबह तक 18 लोगों की मौत की पुष्टी हुई. करीब 150 पशुओं के मारे जाने की भी पुष्टि की गई है. प्रदेशभर में मची तबाही में कहीं दीवारें गिरीं तो कई छतें भी उड़ गईं. कई जगह बिजली के खंभे उखड़ गए. अकेले जयपुर में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर पेड़ उखड़ कर रास्तों, घरों और बिजली के खंभों पर गिर गए.

ये भी पढ़ें- जातीय समीकरण साधने के लिए रामनाथ कोविंद को बनाया राष्ट्रपति- अशोक गहलोत

राहत एवं आपदा प्रबंधन सचिव आशुतोष एटी पेडणेकर ने बताया है कि झालावाड़, उदयपुर और जयपुर में सर्वाधिक 4-4 लोगों की मौत हुई है, जबकि बूंदी में दो लोग इस तूफान की चपेट में आने से मारे गए. राजसमंद, बारां, भीलवाड़ा और अलवर में एक-एक व्‍यक्ति के मारे जाने की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें- राज्यवर्धन के नामांकन से पहले बाबा रामदेव ने कलेक्टर दफ्तर में कराया योग

आपदा एवं राहत प्रबंधन विभाग के अनुसार प्रदेशभर में हुए नुकसान का आकलन करवाया जा रहा है. आपदा राहत प्रबंधन विभाग ने कलेक्टरों को सहायता राशि भेजी है. सरकार ने भी हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.
thunderstorm
दौसा शहर पहुंचा तूफान.




ये भी पढ़ें- BJP में शामिल हुए गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दिग्गज नेता, पढ़िए कौन हैं कर्नल किरोड़ी बैंसला?

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार