Home /News /rajasthan /

जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे 6 पुलिस डॉग हुए रिटायर, खरीद सकते हैं Pet Lover

जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे 6 पुलिस डॉग हुए रिटायर, खरीद सकते हैं Pet Lover

जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे 6 पुलिस डॉग रिटायर.

जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे 6 पुलिस डॉग रिटायर.

Jaipur News: 10 साल सेवा देने के बाद जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) की सुरक्षा में लगे 6 पुलिस डॉग आज रिटायर हो गए हैं. अब रिटायर हुए इन 6 श्वानों की नीलामी की जाएगी.

जयपुर. कहते है दुनिया में सबसे ज्य़ादा वफादार जानवर कुत्ता है. कुत्तों को लेकर दुनिया के पास सुनाने के लिए लाखों कहानियां है. लेकिन राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर की ये तस्वीर कुत्तों की शान में कुछ और ही कसीदें पढ़ रही है. जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Aiport) की सुरक्षा में पिछले 10 सालों से ये पुलिस डॉग लगे हुए थे. आज उन्हें सर्विस से रिटायर कर दिया गया. इन रिटायरमेंट में पूरा पुलिस फोर्स मौजूद रहा. पिछले दस सालों से ये 6 कुत्ते दिन रात जवानों से भी ज्यादा मुस्तैदी के साथ जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा कर रहे थे.



ऐसे कितने ही मौके आए जब इन 6 श्वानों ने अपनी जान पर खेलकर एयरपोर्ट की हिफाजत की. नियमानुसार इनकी सर्विस को 10 सालों के लिए ही रका गया है और 10 साल पूरा होने के बाद इन्हें रिटायर कर दिया जाता है. आज इनके 10 साल पूरे हो गए और ये अब अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो रहे है.

रिटायर होने के बाद की जाएगी नीलामी

इन 6 श्वानों की जगह दूसरे नए 6 श्वानों को भर्ती कर लिया गया है. अब ये नए श्वान जयपुर एयरपोर्ट की जिम्मेदारी संभालेंगे. रिटायर हुए इन 6 श्वानों की नीलामी की जाएगी. डॉग लवर चाहें तो इन्हें खरीद कर अपने घर ले जा सकते है. लेकिन सबसे ज्यादा तकलीफ इनके हैंडलर को होगी जिन्होंने इनके रख रखाव, लालन पालन में इनके साथ 10 साल बिताए है.
जयपुर एयरपोर्ट पर ऐसे कई मौके आए जब यात्री अपनी सामान भूल गए या फिर जब जवानों को लगा कि कोई संदिग्ध सामान एयरपोर्ट पर रखा है, तब जवानों से पहले इन श्वानों ने सूंघकर सामान में विस्फोट होने या ना होने की पहचान की. बाद में जवानों ने सामान को उठाया. इनकी खास तरह की ट्रेनिंग इन्हें दूसरे पालतू श्वानों से अलग करती है और इनकी मिसाल बेमिसाल होती है.

Tags: Jaipur Airport

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर