लाइव टीवी

खुशखबरी! शिक्षकों की कमी से जूझ रहे प्रदेश के सरकारी स्कूलों को मिलेगी बड़ी राहत, 2 अगस्‍त को 31000 पदों के लिए होगी परीक्षा
Jaipur News in Hindi

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: February 11, 2020, 4:58 PM IST
खुशखबरी! शिक्षकों की कमी से जूझ रहे प्रदेश के सरकारी स्कूलों को मिलेगी बड़ी राहत, 2 अगस्‍त को 31000 पदों के लिए होगी परीक्षा
राजस्‍थान में प्रधानाचार्य के 685 पद रिक्त हैं.

राजस्‍थान के शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने विधानसभा में कहा है कि प्रदेश में शिक्षकों के 70 हजार 993 पद रिक्त हैं और सरकार 2 अगस्‍त को 31000 पदों के लिए रीट की परीक्षा कराएगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान के सरकारी स्कूल शिक्षकों (Teachers) की कमी से जूझ रहे हैं. शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने विधानसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा है कि प्रदेश में शिक्षकों के 70 हजार 993 पद रिक्त हैं. उन्‍होंने ये बात प्रश्नकाल में विधायक मीना कंवर द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कही है. साथ ही शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों के 4 लाख 49 हजार 245 पद स्वीकृत हैं और इनमें से 70 हजार 993 पद खाली हैं.

सरकारी स्कूलों का ये है हाल
>>प्रधानाचार्य के 685 पद रिक्त हैं.
>>प्रधानाध्यापक एवं समकक्ष के 967 पद रिक्त हैं.

>>व्याख्याता के 10 हजार 965 पद रिक्त हैं.
>>शारीरिक शिक्षक ग्रेड प्रथम के 229 पद रिक्त हैं.
>>कोच एवं समकक्ष के 13 पद रिक्त हैं.>>द्वितीय श्रेणी अध्यापकों के 21 हजार 755 पद रिक्त हैं.
>> शारीरिक शिक्षक द्वितीय ग्रेड के 654 पद रिक्त हैं.
>>तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल-1 के 17 हजार 966 पद रिक्त हैं.
>> तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल-2 के 13 हजार 527 पद रिक्त हैं.
>>शारीरिक शिक्षक तृतीय ग्रेड के 4232 पद रिक्त हैं.

शिक्षा राज्यमंत्री ने कही ये बात
शिक्षा राज्यमंत्री ने इन पदों को जल्द भरे जाने की प्रतिबद्धता भी जताते हुए कहा कि जिन स्कूलों में ज्यादा शिक्षक कार्यरत थे उन्हें रिक्त पदों पर लगाया गया है. खाली पदों को जहां डीपीसी के जरिए भरने का प्रयास किया जा रहा है, वहीं विभिन्न भर्ती प्रक्रियाएं भी जल्द पूरी होने वाली है. गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया पूरी होते ही तुरन्त नियुक्तियां दी जाएंगी और विद्यार्थियों को पढ़ाई का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा.

2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा
शिक्षा राज्यमंत्री ने यह भी कहा है कि मुख्यमंत्री की मंशा रीट (REET) की परीक्षा जल्द सम्पन्न करवाने की है. यदि सब कुछ तय समय मुताबिक रहा तो इसी साल 2 अगस्त को 31 हजार पदों के लिए रीट की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी. जब‍कि अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने शिक्षा राज्यमंत्री से पूरक सवाल पूछा कि अंग्रेजी और गणित के अध्यापकों के कितने पद रिक्त हैं. क्या यह सही है कि ग्रामीण विद्यार्थी गणित और अंग्रेजी विषय में ज्यादा फेल हो रहे हैं. इस पर शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि यह सही है अंग्रेजी और गणित विषयों के काफी पद रिक्त हैं, लेकिन इन्हें डीपीसी से भरने के प्रयास किए जा रहे हैं. शिक्षा राज्यमंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा सरकार अगर समय पर भर्तियां करवाती तो ये स्थितियां नहीं होती.

 

ये भी पढ़ें-

विधानसभा में BJP विधायक बोले- 'देश के गद्दारों को गोली भी मारेंगे और जूते भी'

 

जयपुर के TikTok कांड में अब तक 6 गिरफ्तार, होटल में हुई थी किशोरी से जान पहचान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 4:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर