8 रुपये kg की दर से कबाड़ी की दुकान में बिके 5 हजार आधार कार्ड

जयपुर में एक कबाड़ी के पास से करीब 5 हजार आधार कार्ड मिले हैं. कबाड़ी को एक अज्ञात शख्स 8 रुपये किलो के भाव में रद्दी के रूप में बेच गया.

Ankit Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: June 14, 2018, 6:12 PM IST
8 रुपये kg की दर से कबाड़ी की दुकान में बिके 5 हजार आधार कार्ड
जयपुर में एक कबाड़ी के पास से करीब 5 हजार आधार कार्ड मिले हैं.
Ankit Tiwari
Ankit Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: June 14, 2018, 6:12 PM IST
राजस्थान की राजधानी जयपुर के एक कबाड़ी के यहां करीब 5 हजार आधार कार्ड मिले हैं. एक अज्ञात शख्स, कबाड़ी को 8 रुपये प्रति किलो के भाव से रद्दी में छिपा कर बेच गया. कबाड़ की दुकान पर बोरे में भरे इन आधार कार्ड को देखकर लोग हैरान हो गए और मौके पर भीड़ जुट गई. इस भीड़ में कुछ स्थानीय लोगों ने इस बोरे से अपना आधार भी मिलना बताया जा रहा है. हालांकि, बाद में सारे आधार कार्ड बोरे में बंद कर प्रदेश में आधार एजेंसी डीओआईटी के अधिकारियों को सूचना दी गई.

रद्दी में आधार कॉर्ड मिलने की सूचना के बाद स्थानीय पार्षद इकरामुद्दीन भी मौके पर पहुंचे और डीओआईटी में सूचना दी गई. जानकारी के अनुसार रद्दी में बेचे गए आधार पिछले साल की पहली तिमाही में कार्ड के हकदार के यहां डिस्पेच के लिए जारी हुए थे. लेकिन आधार नामांकन करवाने वालों की जगह कबाड़ी तक पहुंच गए.

आधार आम आदमी की पहचान से जुड़ा सबसे बड़ा दस्तावेज है जो गलत हाथों में आने से बड़ा नुकसान और गलत फायदा उठाया जा सकता है. कबाड़ी के पास मिले अधिकतर अाधार की डिस्पैच तारीख जनवरी 2017, मार्च और अप्रैल 2017 दर्ज है.

कबाड़ी इमरान ने बताया कि एक अनजान व्यक्ति बोरे में ऊपर रद्दी कागज डालकर पूरा बोरा बेच गया था. जब बोरे से रद्दी निकाली तो नीचे आधार नजर आए. फिलहाल इस मसले पर डीओआईटीकी ओर से कोई बयान जारी नहीं हुआ है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर