ACS Rohit Kumar Singh: सबसे अलग है राजस्थान का यह ब्यूरोक्रेट, अब केन्द्र में देंगे अपनी सेवायें

रोहित कुमार सिंह इससे पहले भी दिल्ली में सड़क परिवहन मंत्रालय का जिम्मा संभाल चुके हैं.

रोहित कुमार सिंह इससे पहले भी दिल्ली में सड़क परिवहन मंत्रालय का जिम्मा संभाल चुके हैं.

ACS Rohit Kumar Singh: अपनी अलग कार्यशैली और सिद्धांतों के लिये पहचाने जाने वाले राजस्थान के वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट एसीएस रोहित कुमार प्रतिनियुक्ति पर केन्द्र (Center) में जा रहे हैं. सिंह को केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनाती दी गई है.

  • Share this:
जयपुर. गहलोत सरकार (Gehlot Government) में एसीएस ग्रामीण-विकास रोहित कुमार सिंह (ACS Rohit Kumar Singh) को केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनाती दी गई है. इस आदेश के बाद अब राज्य सरकार उन्हें रिलीव करेगी तब वे केन्द्र में जाएंगे. शासन सचिवालय में अभी रोहित कुमार सिंह और सुधांश पंत ही अतिरिक्त मुख्य सचिव पद पर तैनात हैं. सिंह की कार्यशैली सबसे हटकर (Different working styles) है. वे अपने कार्य को जिस अंदाज से अंजाम देते हैं उसके सभी कायल हैं. अपनी शर्तों और सिद्धातों (Conditions and principles) पर कार्य करने वाले सिंह की छवि प्रदेश के ब्यूरोक्रेट्स में काफी अलग है.

कामकाज के प्रति व्यवहारिक नजरिया रखने वाले मृदुभाषी रोहित कुमार सिंह ने पिछले दिनों केन्द्र में नियुक्ति के लिए आवेदन किया था. इसके बाद उनका दिल्ली में एमपैनलमेंट हो गया था. अब केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं. अपने सिद्धांतों और शर्तों पर काम करने वाले रोहित कुमार सिंह की चिकित्सा मंत्री के साथ ज्यादा पटरी नहीं बैठी. इसके चलते रोहित कुमार सिंह को स्वास्थ विभाग से हटाते हुए गृह विभाग का जिम्मा दिया गया था. लेकिन गृह विभाग में भी वे बहुत कम समय ही रुक पाए और 1 महीने के भीतर ही उन्हें फिर से नये विभाग की जिम्मेदारी दे दी गई. इस बार उन्हें ग्रामीण एवं पंचायत राज विभाग का जिम्मा दिया गया था.

पहले भी केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली रह चुके हैं सिंह

रोहित कुमार सिंह इससे पहले भी दिल्ली में सड़क परिवहन मंत्रालय का जिम्मा संभाल चुके हैं. केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति खत्म होने के बाद रोहित कुमार सिंह वापस होम कैडर में आ गये थे. राजस्थान आने पर गहलोत सरकार ने उन्हें स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा दिया था. कोरोना काल में रोहित कुमार सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को बखूबी संभाला. इसकी वजह से उन्हें नेशनल लेवल पर सम्मानित भी किया गया था.
रोहित कुमार सिंह को मिला यह सम्मान

भारतीय प्रशासिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी IAS रोहित कुमार सिंह को जेपी इंटरनेशनल अवार्ड- 2020 से सम्मानित किया जा चुका है. राजस्थान सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण एवं पंचायतीराज विभाग के पद पर कार्यरत रोहित कुमार सिंह को 'एडमिनिस्ट्रेशन एवं गुड गवर्नेंस' के लिये अक्टूबर 2020 में नई दिल्ली में आयोजित समारोह में केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने यह सम्मान प्रदान किया था. सिंह को यह सम्मान लोकनायक जयप्रकाश अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विकास केंद्र की ओर से दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज