लाइव टीवी

JLF 2020: एक्ट्रेस नंदिता दास ने किया CAA का विरोध, कहा- सभी को उठानी चाहिए आवाज
Jaipur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: January 23, 2020, 2:57 PM IST
JLF 2020: एक्ट्रेस नंदिता दास ने किया CAA का विरोध, कहा- सभी को उठानी चाहिए आवाज
एक्ट्रेस नंदिता दास ने सीएए और एनआरसी की खिलाफत करते हुए इसके विरोध में सभी को आवाज उठाने की बात कही. (फाइल फोटो)

जयपुर लिट्रेचर फेस्टिवल (jaipur literature festival) में एक्ट्रेस नंदिता दास ने सीएए (Citizenship Amendment Act) और एनआरसी (National Register of Citizens) का विरोध किया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की राजधानी में जयपुर लिट्रेचर फेस्टिवल-2020 (Jaipur Literature Festival) के पहले ही दिन साहित्य पर चर्चा के बीच राजनीतिक मुद्दे भी छा गए. एक्ट्रेस नंदिता दास ने फेस्ट में सीएए (Citizenship Amendment Act) और एनआरसी (National Register of Citizens) की मुखालफत करते हुए इसके विरोध में सभी से आवाज उठाने की अपील की है. JLF में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए नंदिता ने कहा, 'भारत एक सेक्युलर कंट्री है, लेकिन देश में आज बहुत समस्याएं हैं. देश में बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है, जो पहली कभी नहीं थी. आर्थिक हालत में बदतर होते जा रहे हैं, लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है जब धर्म के नाम पर लोगों से पहचान मांगी जा रही है. इस बात का विरोध हो रहा है. छात्रों ने इसकी शुरुआत की है. इसके खिलाफ सभी को आवाज उठानी चाहिए.' उन्होंने कहा कि मतभेद होना अलग बात है, लेकिन सभी को अपनी बात रखने का अधिकार है.'

नंदिता दास जयपुर लिट्रेचर फेस्टिवल में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि आपसे भारतीय होने का सूबत मांगा जा रहा है और दिल्ली की तरह शाहीन बाग हर जगह बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब धर्म के नाम पर लोगों को विभाजित किया जा रहा है.

मंटो से चर्चा फिर चर्चा में आई थीं नंदिता
बता दें कि नंदिता दास की गिनती उन अभिनेत्रियों में की जाती हैं, जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से पूरी दुनिया में पहचान बनाई है. अभिनय के अलावा नंदिता निर्देशन के लिए भी जानी जाती हैं. उन्होंने न केवल हिंदी बल्कि अंग्रेजी, बंगाली, मलयालम, तेलुगू, उर्दू, तमिल, मराठी, उ‍ड़ि‍या और कन्नड़ भाषा की फिल्मों में भी काम किया है. साल 2018 में उनके निर्देशन में बनी फिल्म 'मंटो' से भी चर्चा में रहीं. यह फिल्म लेखक सआदत हसन मंटो पर बनाई गई थी.


कई चर्चित फिल्मों से रहा है नंदिता का नाता
साल 1999 में रिलीज हुई नंदिता की फिल्म अर्थ भारत-पाकिस्तान बंटवारे पर बनाई गई थी. इस फिल्म में नंदिता के साथ आमिर खान भी नजर आए थे. फिल्म का निर्देशन दीपा मेहता ने किया था और संगीत एआर रहमान का था. नंदिता दास ने इस फिल्म में शांता का रोल निभाया था जो एक मुस्लिम लड़के से प्रेम करती है. दीपा मेहता की फिल्म फायर की वजह से नंदिता की बॉलीवुड में काफी चर्चा हुई थी. ये फिल्म समलैंगिक रिश्ते को लेकर बनाई गई थी. फायर दो महिलाओं के अकेलेपन को दर्शाती है. फिल्म में शबाना और नंदिता के बीच लिप लॉक सीन फिल्माया गया था, जिसकी वजह से फिल्म विवादों में घिर गई थी.ये भी पढ़ें- 

CAA-NRC की गलतफहमी में लोगों ने महिला सर्वेयर को घेरा, मोबाइल भी छीना

सरपंच चुनाव में जीत के जश्न में सरेआम 'तमंचे पर डिस्को', VIDEO वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 2:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर