• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • चित्तौड़गढ़ की बेटी ने बढ़ाया मान, अदिति माहेश्वरी बनी एक दिन के लिए ब्रिटिश हाई कमिश्नर

चित्तौड़गढ़ की बेटी ने बढ़ाया मान, अदिति माहेश्वरी बनी एक दिन के लिए ब्रिटिश हाई कमिश्नर

दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएट मिरांडा हाउस में पढ़ने वाली अदिति माहेश्वरी

दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएट मिरांडा हाउस में पढ़ने वाली अदिति माहेश्वरी

Aditi Maheshwari News: बस आपके सपने बड़े होने चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए ईमानदार और मेहनत भरे प्रयास होने चाहिए. उनके पूरा होने में उम्र कोई मायने नहीं रखती. मेवाड़ की धरती चित्तौड़गढ़ की अदिति माहेश्वरी ने इसे साबित भी कर दिखाया है. 20 वर्षीय अदिति एक दिन के लिए भारत में ब्रिटिश हाई कमीशन (British High Commission) की प्रमुख बनी.

  • Share this:

    जयपुर. मरुधरा की युवा बेटी ने राजस्थान (Rajasthan) को गौरवान्वित किया है. चितौड़गढ़ की रहने वाली 20 वर्षीय अदिति माहेश्वरी (Aditi Maheshwari) एक दिन के लिए भारत में ब्रिटिश हाई कमीशन (British High Commission) की प्रमुख बनी. उन्हें यह सम्मान अगली पीढ़ी की महिलाओं को नेता और गाइड के तौर पर सशक्त करने के लक्ष्य के साथ आयोजित प्रतियोगिता जीतने पर दिया गया. ब्रिटिश हाई कमीशन के मुताबिक अदिति एक दिन के हाई कमीशन प्रतियोगिता के भारतीय संस्करण की पांचवीं विजेता हैं. यह प्रतियोगिता वर्ष 2017 से हर साल 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर आयोजित की जाती है.

    अदिति इस समय दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएट मिरांडा हाउस में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं. एक दिन के हाई कमीशन के तौर पर उन्होंने शुक्रवार को ब्रिटिश हाई कमीशन का काम देखा.

    अदिति ने कहा कि उन्होंने पिछले साल भी प्रतियोगिता के लिए आवेदन किया था. इस बार जीत मिली और यह अवसर प्राप्त कर बहुत प्रसन्न हैं. उन्होंने कहा कि मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से वरिष्ठ राजनयिकों से मुलाकात और शी लीड्स लीडरशिप कार्यक्रम की महिलाओं से मुलाकात आकर्षण का केंद्र रहा. मैंने उच्चायुक्त द्वारा चलाए जा रहे इलेक्ट्रिक वाहन का भी आनंद लिया.

    विकास के लिए ऊर्जा विषय पर भारत-ब्रिटिश संवाद को देखा
    दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया कि भारत में शीर्ष ब्रिटिश राजनयिक के तौर पर अदिति ने विभिन्न प्रकार की राजनयिक गतिविधियों का अनुभव किया. अदिति ने महत्वकांक्षी महिला नेत्री के लिए लीडरशिप कार्यक्रम के लाभार्थियों से मुलाकात की, जिसकी फाइनेंसिंग चेवनिंग एलुमनाई प्रोग्राम फंड से होती है. उन्होंने विकास के लिए ऊर्जा विषय पर भारत-ब्रिटिश संवाद को देखा. इसके अलावा वह काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरमेंट ऐंड वाटर (सीईईडब्ल्यू) के जलवायु विशेषज्ञों और नॉट फॉर प्रोफिट ग्लोबल यूथ के नेताओं से जुड़ीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज