लंबे इंतजार के बाद जयपुर जू में पहली बार आएगा दरियाई घोड़ा

जयपुर में दरियाई घोड़ा लाने की पंद्रह साल पुरानी कोशिशें अब रंग लाने वाली है, जल्द ही मैसूर जू से जयपुर में दरियाई घोड़ा यानी हिप्पो पोटेमस का एक जोड़ा जयपुर लाया जाएगा

Arbaz ahmed | News18 Rajasthan
Updated: March 16, 2019, 2:52 PM IST
लंबे इंतजार के बाद जयपुर जू में पहली बार आएगा दरियाई घोड़ा
लंबे इंतजार के बाद जयपुर जू में पहली बार आएगा दरियाई घोड़ा
Arbaz ahmed | News18 Rajasthan
Updated: March 16, 2019, 2:52 PM IST
जयपुर में दरियाई घोड़ा लाने की पंद्रह साल पुरानी कोशिशें अब रंग लाने वाली है, जल्द ही मैसूर जू से जयपुर में दरियाई घोड़ा यानी हिप्पो पोटेमस का एक जोड़ा जयपुर लाया जाएगा. जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं, एक सप्ताह में जयपुर की टीम मैसूर से दरियाई घोड़ा लाने के लिए रवाना हो जाएगी.

साल 2005 से जयपुर जू में दरियाई घोड़ा लाने की कोशिशें की जा रहीं हैं, एक बार पहले दरियाई घोड़ा लाने की उम्मीद भी जगी और जयपुर में एक खास तालाब दरियाई घोड़े के लिए बनाया भी गया, लेकिन तब से लेकर अब तक दरियाई घोड़ा जयपुर नहीं पहुंच पाया था, अब अफ्रीकी महाद्वीप के इस दानवाकार वन्यजीव को जयपुर लाने के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी की अनुमति मिल गई है, एक सप्ताह में जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में तैयार किए जा रहे एग्जॉटिक पार्क में  दरियाई घोड़े का जोड़ा पहुंच जाएगा.

एग्जॉटिक  पार्क को करीब 20 हेक्टेयर में डवलप किया गया है, जिसकी एंट्री पार्क की मुख्य एंट्री के पास ही रखी गई है. एग्जॉटिक पार्क के लिए सभी काम पूरे कर लिए गए हैं, इसमें लैंड स्केपिंग के साथ प्लांटेशन और पाथ वे आदि बनाना था. अब यहां एनीमल्स लाने की कवायद तेज की जा रही है. यहां आने वाले एनीमल्स में सबसे खास हिप्पो का जोड़ा है, यहां ज्यादातर अफ्रीकी महाद्वीन के प्रणी की लाए जाएंगे, जिनमें हिप्पो के बाद जेबरा, जिराफ, अफ्रीकी गेंडा और हाथी लाने की तैयारी है, हालांकि अभी जेब्रा और जिराफ के लिए कहीं से सहमति नहीं मिल पाई है, लेकिन वन विभाग इसमें इंटरनेशनल एंजेंसीज़ की मदद लेने की कोशिश कर रहा है ताकि वन्यजीवों को आसानी से एक्सचेंज किया जा सके.



इस बार भी जयपुर जू में वूल्फ की सफल ब्रीडिंग की वजह से हिप्पों लाने में मदद मिली है, क्योंकि मैसूर जू जयपुर जू के एक भेड़िये के जोड़े के बदले ही दरियाई घोड़ा देने को राजी हुआ है, अब जयपुर जू जेब्रा और जिराफ की तलाश में जुट गया है.

यह भी पढ़ें- एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडे
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...