राजधानी जयपुर में जुटे देशभर के कृषि वैज्ञानिक, सब्जी फसलों पर होगी चर्चा

देशभर के कृषि वैज्ञानिक चार दिन के लिये राजधानी जयपुर में जुटे हैं. ये वैज्ञानिक यहां सब्जी फसलों पर मंथन करेंगे.

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: May 18, 2018, 4:44 PM IST
राजधानी जयपुर में जुटे देशभर के कृषि वैज्ञानिक, सब्जी फसलों पर होगी चर्चा
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान
Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: May 18, 2018, 4:44 PM IST
देशभर के कृषि वैज्ञानिक चार दिन के लिये राजधानी जयपुर में जुटे हैं. यहां दुर्गापुरा स्थित राजस्थान एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट में अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना की 35वीं समूह बैठक शुक्रवार से शुरू हुई है. सब्जी फसलों पर आयोजित हो रही इस ग्रुप मीटिंग में सभी प्रदेशों के कृषि विश्वविद्यालयों और आईसीएआर से सम्बद्ध संस्थानों से कृषि वैज्ञानिक शामिल हो रहे हैं.

बैठक में पिछले साल किये गये कार्यों की समीक्षा होगी. इसके साथ ही आगामी साल के लिये रूपरेखा भी तय की जायेगी. बैठक में तय किये गये बिन्दुओं के आधार पर हर प्रदेश को तकनीकी सलाह जारी की जायेगी. वहीं बैठक में ब्रीडर सीड की समीक्षा कर उनकी रेट्स भी तय की जायेगी. ग्रुप मीटिंग के शुक्रवार को हुए उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि एएसआरबी के पूर्व चैयरमेन डॉ. कीर्ति सिंह रहे, जबकि अध्यक्षता श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीएस राठौड़ ने की. बैठक में सब्जियों की फसल के लिये आ रही नई तकनीकों और नई किस्मों पर चर्चा की जायेगी. इसके अलावा सब्जियों की फसल के जरिये किसान किस तरह अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं इस पर भी विचार मंथन होगा.

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि अब इस तरह की किस्में आ रही हैं जिनमें बीमारियां और कीड़े नहीं लगते. साथ ही वे कम समय में भी तैयार होती है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर