Inside Story: AICC कोषाध्यक्ष पवन बंसल का राजस्थान दौरा, एक तीर से लगाये जा रहे कई निशाने

सीएम गहलोत पवन बंसल से मिलने खुद पीसीसी पहुंचे और बाद में उन्हें अपने साथ सीएमआर भी लेकर गये.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवन बंसल (Pawan Bansal) मंगलवार को जयपुर दौरे पर आये. बंसल के इस दौरे के राजनीतिक गलियारों में कई मायने लगाये जा रहे हैं.

  • Share this:
जयपुर. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) देशभर में अपनी की सम्पत्तियों का लेखा-जोखा एकत्रित करने में जुटी है. पार्टी की योजना है कि देशभर में उसके अपने आलीशान कार्यालय हों. इसके लिये पार्टी अपनी संपत्तियों के साथ जुड़े विवादों को भी निपटाने में जुटी है. इसी सिलसिले में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवन बंसल (Pawan Bansal) मंगलवार को जयपुर दौरे पर आये.

हालांकि बंसल के इस दौरे को पांच राज्यों में होने जा रहे चुनावों से भी इसे जोड़कर देखा जा रहा है, लेकिन कांग्रेस ने इससे इनकार किया है. बंसल ने यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा के साथ ही कई कांग्रेस नेताओं से मुलाकात भी की. जयपुर में पीसीसी में मीडिया से बात करते हुए बंसल ने कहा कि उनकी इच्छा है कि प्रदेश स्तर पर पार्टी का आलीशान भवन बने. इसके साथ ही जिला और ब्लॉक स्तर पर भी पार्टी के कार्यालय हों. पार्टी की कई सम्पत्तियों को लेकर विवाद हैं. उन्हें सुलझाया जा रहा है.

पीसीसी कार्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट किया जायेगा
कांग्रेस की अपनी सम्पत्तियों से विवाद खत्म करने और उनका डाटा एकत्रित करने की कवायद लम्बे समय से चल रही है. अब इस कवायद को तेज किया जा रहा है. प्रदेश में कांग्रेस का राज्यस्तरीय कार्यालय भी वर्तमान भवन से अन्यत्र शिफ्ट करने और एक नया आलीशान कार्यालय बनवाने की बात लम्बे समय से चल रही है. लेकिन अब जिस तरह से कवायद की जा रही है उससे लगता है इसे अब जल्द मूर्त रूप मिल सकता है.

बंसल बोले नोटबंदी अपने आप में बड़ा घोटाला था
बंसल ने इस दौरान केन्द्र के बजट को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना भी साधा. उन्होंने कहा कि पहली बार एक राष्ट्र, एक बजट नजर नहीं आया. बंसल ने किसान आन्दोलन और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर भी केन्द्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि नोटबंदी अपने आप में बड़ा घोटाला था और वैसा ही बड़ा घोटाला इलेक्टोरल बॉण्ड्स में भी निकलेगा.

बंसल से मिलने सीएम गहलोत पहुंचे पीसीसी
आने वाले दिनों में केरल समेत पांच राज्यों में चुनाव होने हैं. एआईसीसी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल के इस दौरे को इन चुनावों के लिये फंड जुटाने से जोड़कर भी देखा जा रहा है. चुनाव से पहले पार्टी फंड रेजिंग की कवायद में जुटी है. जयपुर दौरे के दौरान बंसल की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लंबी मंत्रणा हुई. सीएम गहलोत पवन बंसल से मिलने खुद पीसीसी पहुंचे और बाद में उन्हें अपने साथ सीएमआर भी लेकर गये.

पीसीसी चीफ समेत कई नेता पहुंचे होटल खासा कोठी
बाद में बंसल से मिलने के लिये होटल खासा कोठी में पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा समेत दूसरे नेता भी पहुंचे. बंसल ने हाल ही में निकाय चुनाव में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन पर सीएम गहलोत और कांग्रेस की टीम को बधाई दी. वहीं पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा ने भी निकाय चुनाव के बहाने निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी का जनाधार खिसक रहा है.