अक्षय तृतीया कल: शादियों रहेगी की धूम, बाजार में बूम

अक्षय तृतीया पर बुधवार को प्रदेशभर में शादियों की धूम रहेगी. अक्षय तृतीया के मद्देनजर मंगलवार को बाजार पूरी तरह से गुलजार रहे. लोग ब्याह शादियों के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं

News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 8:13 PM IST
अक्षय तृतीया कल: शादियों रहेगी की धूम, बाजार में बूम
जयपुर के जौहरी बाजार में शादियों के लिए साफे तैयार करने का काम जोरों पर है। फोटो: न्यूज 18 राजस्थान
News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 8:13 PM IST
अक्षय तृतीया पर बुधवार को प्रदेशभर में शादियों की धूम रहेगी. अक्षय तृतीया के मद्देनजर मंगलवार को बाजार पूरी तरह से गुलजार रहे. लोग ब्याह शादियों के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं. दुल्हा-दुल्हन के परिधान, एसेसरीज, साफा और गहने बड़ी संख्या में खरीदे जा रहे हैं. बैंड, घोड़ी, लवाजमा, आतिशबाजी और मैरिज गार्डन की बुकिंग फुल है. फल-सब्जियों, सूखे मेवे के भावों में भी जोरदार तेजी बनी हुई है. वहीं सोने चांदी के भाव भी उछाल पर हैं. दूसरी तरफ प्रदेशभर में पुलिस प्रशासन भी अलर्ट हो गया है. अबूझ सावा होने के कारण इस मौके पर ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह होने की भी काफी संभावनाएं रहती है.

बाल विवाह रोकने के लिये सरकार और प्रशासन के स्तर पर इस बार भी खास बंदोबस्त किए जा रहे हैं. राज्य महिला आयोग भी बाल विवाहों पर अंकुश के लिये विशेष निगरानी रखेगा. आयोग अध्यक्ष सुमन शर्मा ने आम लोगों से अपील की है कि यदि कहीं भी उन्हें बाल विवाह की खबर मिले तो तुरन्त आयोग के साथ ही प्रशासन और पुलिस को सूचित करें ताकि समय रहते बाल विवाह रुकवाया जा सके. उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में बाल विवाह हुआ और उस क्षेत्र के सरकारी कार्मिकों की यदि लापरवाही सामने आती है तो उन पर कार्रवाई होगी. आयोग अध्यक्ष ने कहा कि पिछले दो साल में किये गये प्रयासों से बाल विवाह में काफी कमी आई है.

सोना और चांदी के भावों में उछाल
अक्षय तृतीया को देखते हुए सोना-चांदी के भावों में उछाल आया हुआ है. मंगलवार को 24 और 22 कैरेट सोने में प्रति 10 ग्राम 200 रुपए की तेजी रही. 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 32125 रुपए और 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 30500 रुपए रहा. वहीं चांदी में भी प्रति किलो 250 रुपए का उछाल रहा. चांदी का भाव प्रति किलो 40250 रुपए रहा.

(रिपोर्ट: दिनेश शर्मा एवं बालकृष्ण शर्मा)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर