Alert: राजस्थान में भी आ धमका जानलेवा कांगो फीवर, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: September 2, 2019, 7:47 PM IST
Alert: राजस्थान में भी आ धमका जानलेवा कांगो फीवर, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप
गुजरात के बाद राजस्थान में पशुजनित दो रोगों की एंट्री से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर जिले में कांगो फीवर के दो मामले सामने आए है. राजस्थान के चिकित्सा विभाग को गुजरात सरकार ने इस मामले में सूचना दी है.

गुजरात (Gujarat) में कोहराम मचा रहा कांगो फीवर (Congo fever) अब राजस्थान (Rajasthan) में भी आ धमका है. पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) के करीब 5 जिलों में 15 से अधिक मरीजों के सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग अलर्ट (Medical department alert) हो गया है.

  • Share this:
गुजरात (Gujarat) में कोहराम मचा रहा कांगो फीवर (Congo fever) अब राजस्थान (Rajasthan) में भी आ धमका है. पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) के करीब 5 जिलों में 15 से अधिक मरीजों के सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग अलर्ट (Medical department alert) हो गया है. एक ओर जहां विभाग ने संबंधित जिलों में अपनी टीम भेज दी हैं, वहीं लोगों से भी इन बीमारियों को लेकर जागरुक रहने को कहा गया है. गुजरात में कांगो फीवर के कारण मौतें भी सामने आ चुकी हैं.

गुजरात सरकार ने दी राजस्थान को सूचना
गुजरात के बाद राजस्थान में पशुजनित दो रोगों की एंट्री से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर जिले में कांगो फीवर के दो मामले सामने आए है. राजस्थान के चिकित्सा विभाग को गुजरात सरकार ने इस मामले में सूचना दी है. जोधपुर के एक शख्स का गुजरात के अहमदाबाद में हुए टेस्ट में सामने आया की उसे कांगो फीवर हुआ है. गुजरात सरकार से सूचना मिलने के बाद प्रदेश का चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. उसके बाद विभाग ने उस मरीज तथा एक और संदिग्ध मरीज को अहमदाबाद भेज दिया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.

ब्रुसोलिसिल के सबसे ज्यादा 12 मरीज बीकानेर में सामने आए

कांगो फीवर के अलावा पशुजनित एक और रोग सक्रिय हो गया है. स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. वीके माथुर ने बताया की पशुजनित रोग चार तरह के होते हैं. इनमें दो तरह के रोगों के मरीज सामने आए हैं. इनमें जोधपुर में दो कांगो फीवर पीड़ितों के अलावा बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर में ब्रुसोलिसिस रोग के मरीज सामने आए हैं. ब्रुसोलिसिल के सबसे ज्यादा 12 मरीज बीकानेर में सामने आए हैं. डॉ. वीके माथुर ने बताया की इस बारे में जानकारी मिलने के बाद विभाग ने संबंधित क्षेत्रों में टीमें भेज दी हैं. एहतियात के तौर पर चिकित्सा विभाग की ओर से इन क्षेत्रों का सर्वे कराया जा रहा है.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री बोले कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है
पशुजनित कई तरह के रोग होते हैं. इनमें कांगो, एथेक्स, स्क्रब टायफस और ब्रुसोलिसिस शामिल हैं. इस बीमारियों में वायरल डिजीज, बुखार और मांसपेशियों में खिंचाव जैसे लक्षण होते हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया की इस मामले में विभाग अलर्ट मोड पर है. इसको कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है. प्रदेश में इसी एंटी वायरल दवा भी मौजूद है, लेकिन लोगों को ऐसे लक्षण पाए जाने पर तुरंत चिकित्सकों से सलाह लेनी चाहिए.
Loading...

CM गहलोत और पूर्व सीएम राजे के बीच शुरू हुआ ट्वीट वार

यात्रियों की जिंदगी बचाने को ट्रैक पर दौड़ता रहा ग्रामीण

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 5:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...