Home /News /rajasthan /

Rajasthan Panchayat Election 2021: उपचुनाव से पहले BJP को झटका, अलवर और धौलपुर में जीती कांग्रेस

Rajasthan Panchayat Election 2021: उपचुनाव से पहले BJP को झटका, अलवर और धौलपुर में जीती कांग्रेस

Rajasthan Panchayat Chunav: अलवर और धौलपुर पंचायत चुनाव में कांग्रेस की जीत.

Rajasthan Panchayat Chunav: अलवर और धौलपुर पंचायत चुनाव में कांग्रेस की जीत.

Rajasthan Panchayat Chunav 2021 Result Latest Update: राजस्थान में होने वाले उप चुनाव (Rajasthan By polls) से पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. अलवर (Alwar) और धौलपुर (Dholpur) में हुए पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली है. दोनों जिलों में जिला परिषद की 70 और पंचायत समिति की 478 सीटों पर सदस्यों के लिए मतदान हुआ. 

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan News) में विधानसभा की दो सीटों पर होने वाले उप चुनाव (Rajasthan By Election 2021) के लिए मतदान से पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस ने दो जिले, अलवर (Alwar) और धौलपुर (Dholpur) में हुए पंचायत चुनाव में बीजेपी को शिकस्त दे दी है. अलवर में पंचायत समिति के 352 वार्ड के चुनाव में कांग्रेस ने 134 वार्ड में जीत दर्ज की है, वहीं बीजेपी 120 वार्ड में ही जीत पाई. बीएसपी समेत निर्दलीयों ने भी 97 वार्ड में जीत दर्ज की है. इसी तरह धौलपुर में जिला परिषद की 23 सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने 17 पर कब्जा किया. बीजेपी महज 06 सीटों पर ही जीत पाई. इसी तरह धौलपुर में पंचायत समिति की 140 सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने 73 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी 38 सीटें ही जीत पाई. बीएसपी और अन्य के खाते में 29 सीटें गई.

राजस्थान में दोनों जिलों में जिला परिषद की 70 और पंचायत समिति की 478 सीटों पर सदस्यों के लिए मतदान हुआ. विधनसभा उप चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए य जीत काफी अहम है. हालांकि एक महीने पहले हुए पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस बीजेपी पर भारी रही थी. लेकिन राजस्थान में जिस तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर कैबिनेट में  फेरबदल और पायलट समर्थकों को सत्ता संगठन में जगह देने का दबाब है, इन नतीजों ने सीएम गहलोत और पार्टी को मजबूती दी है. हालांकि सीएम गहलोत की असली ताकत का फैसला दो सीटों पर हो रहे उप चुनाव के नतीजों से तय होगा.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: छत्तीसगढ़ में बन रहा Durg-Raipur Expressway, 2 घंटे में पहुंचेंगे ओडिशा, जानिए सबकुछ

बीजेपी के सामने बढ़ गई चुनौती 

दूसरी तरफ सचिन पायलट गुट लगातार पार्टी हाईकमान के सामने यह ही पक्ष रखता रहा है कि कई मंत्रियों की छवि, राजनीतिक नियुक्तियां और मंत्रीमंडल फेरबदल और संगठन में बदलाव न करने से पार्टी कमजोर हुई है, जिससे 2023 में गहलोत सरकार का फिर से सत्ता में आना काफी मुश्किल है. सीएम अशोक गहलोत अब इस कोशिश में जुटे है कि सरकार की परफोरमेंस पर उठ रहे सवालों का जबाब चुनावों में जीत दर्ज कर दें. वहीं बीजेपी के सामने अब चुन्नौतियां बढ़ गई है. पंचायत चुनाव में पिछड़ने के बाद बीेजेपी की उम्मीद भी उप चुनाव पर ही टिकी हुई है.

Tags: Ashok gehlot, Jaipur news, Rajasthan news, Rajasthan panchayat elections, Sachin pilot

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर