हिंदू धर्म से प्रभावित होकर भारतीय नागरिक बने अमरिकी सेथ डे हिंग्गीकरन

हिंदू धर्म से प्रभावित होकर अमेरिका के इडियाना से आए अमेरिकी नागरिक सेथ डे हिंग्गीकरन को भारतीय नागरिकता मिल गई है. 17 साल पहले हिंदू धर्म को समझने के लिए तीन सप्ताह के लिए भारत आए थे. लेकिन इतने प्रभावित हुए कि यहीं के होकर रह गए.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: July 24, 2019, 9:46 AM IST
हिंदू धर्म से प्रभावित होकर भारतीय नागरिक बने अमरिकी सेथ डे हिंग्गीकरन
सेथ डे हिंग्गीकरन। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: July 24, 2019, 9:46 AM IST
हिंदू धर्म से प्रभावित होकर अमेरिका के इडियाना से आए अमेरिकी नागरिक सेथ डे हिंग्गीकरन को भारतीय नागरिकता मिल गई है. सचिवालय स्थित गृह विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को उन्हें यह नागरिकता प्रदान की. अमेरिकी नागरिक सेथ डे हिंग्गीकरन 17 साल पहले हिंदू धर्म को समझने के लिए तीन सप्ताह के लिए भारत आए थे. लेकिन हिंदू धर्म से इतने प्रभावित हुए कि यहीं के होकर रह गए.

भारतीय धर्म ग्रंथ को बताया अद्भुत
हिंग्गीकरन शुरुआत में तमिलनाडु में रहे, लेकिन गत दो बरसों से वे जयपुर में रह रहे हैं. गृह विभाग से नागरिकता प्रमाण पत्र लेने के बाद अमेरिकी नागरिक ने सेथ डे हिंग्गीकरन कहा कि वे बहुत खुश हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय धर्म ग्रंथ अद्भूत है. उन्हें समझने एवं पढ़ने में आनंद की प्राप्ति है. अमेरिकी नागरिक सेथ डे हिंग्गीकरन हिंदू धर्म से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने आजीवन ब्रहमचार्य धारण कर लिया.

तमिलनाडू में योग और साधना सीखना शुरू किया था

सेथ डे पेशे से सीए थे. भारत आने से पहले वे नामी कंपनियों में काम कर चुके हैं. उनकी वार्षिक आय लाखों में थी. 2002 में भारत आने के बाद उन्होंने तमिलनाडू में योग और साधना सीखना शुरू किया था. बाद में इसमें इतने रम गए कि उन्होंने भारतीय नागरिकता लेने के लिए आवेदन कर दिया. भारत से पैसा कमाने के लिए विदेशों में जाने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है, लेकिन सेथ डे जैसे लोग भी हैं जो योग और साधना से प्रभावित होकर पैसा छोड़कर भारतीय संस्कृति को अपनाने के लिए ललायित हैं.

नवजात बेटी को सड़क पर फेंका, जिंदा बची, अस्पताल में भर्ती 

सुर्खियां - प्रदेश में अकाल की आहट, सदन में गतिरोध जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 9:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...