सरकारी कर्मचारियों की सोशल मीडिया पोस्ट पर अब सरकारी पहरा

Goverdhan Chaudhary | ETV Rajasthan
Updated: October 12, 2017, 10:13 PM IST
सरकारी कर्मचारियों की सोशल मीडिया पोस्ट पर अब सरकारी पहरा
सरकार की ओर से जारी सर्कुलर.
Goverdhan Chaudhary | ETV Rajasthan
Updated: October 12, 2017, 10:13 PM IST
सोशल मडिया में सरकार की आलोचना करने और सरकार की इमेज खराब करने वाली पोस्ट करने वाले सरकारी कर्मचारी-अफसरों के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई होगी.

कार्मिक विभाग ने सेवा नियमों का हवाला देते हुए एक सर्कूलर जारी किया है, इसमें कर्मचारी अफसरों को सरकार, पार्टी, किसी व्यक्ति या संस्थान के खिलाफ अशोभनीय टिप्प्णी करने, सरकार के किसी कदम या नीति के आलोचना करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

सर्कूलर की चेतावनी से यह भी साफ है कि सोशल मीडिया में आलोचना वाली पोस्ट को शेयर भी किया तो भी कार्रवाई होगी. इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले कर्मचा​री अफसरों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान सिविल सेवा आचरण नियम 1971 के नियम 3,4 और 11 में पहले से ही यह प्रावधान है कि कर्मचारी सरकार की नीतयों की आलोचना नहीं कर सकते.

सोशल मीडिया पर आलोचना रोकने के लिए सर्कूलर

कार्मिक विभाग के ताजा सर्कूलर को लेकर प्रशासनिक हलकों में चर्चाएं हैं. इस सर्कूलर के जारी करने के पीछे हालिया कुछ घटनाओं को जिम्मेदार बताया जा रहा है. आईपीएस पंकज चौधरी ने पिछले साल भर से कई सीनियय आईपीएस और आईएएस अफसरों पर सोशल मीडिया में गंभीर आरोप लगाए थे, इससे उन अफसरों को काफी असहज स्थिति का सामना करना पड़ा था.

कई कर्मचारी नेता भी अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणियां करते रहते हैं. बताया जाता है कि चुनावी साल में कर्मचारी सोशल मीडिया में नकारात्मक टिप्पणियां करके सरकार के खिलाफ माहौल नहीं बनाए. इन सब कारणों को देखते हुए कार्रवाई की चेतावनी वाला सर्कूलर जारी किया गया है.
First published: October 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर