लाइव टीवी

अब ट्रेन लेट हुई तो इसरो का 'गगन' बताएगा कब तक पहुंचेगी!
Kota News in Hindi

Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: January 2, 2020, 7:34 PM IST
अब ट्रेन लेट हुई तो इसरो का 'गगन' बताएगा कब तक पहुंचेगी!
अब रेलवे कंट्रोल रूम को इसरो बताएगा कि रेल कहां है.

भारतीय रेल अब भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) से जुड़ चुकी है और अब रेलवे कंट्रोल रूम को इसरो बताएगा कि रेल कहां (Location) है, कितने बजे (Speed Of Trains) पहुंचेगी और कितनी लेट (Live Train Running Status) है?

  • Share this:
जयपुर. भारतीय रेल (Indian Railways) में यूरोप की मानिंद आमूलचूल परिवर्तन हुए है. ये बेहद अच्छी खबर कही जा सकती है कि भारतीय रेल अब भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) से जुड़ चुकी है और रेलों के संचालन में अब इसरो की महत्वपूर्ण भूमिका सामने आने लगी है. अब रेलवे कंट्रोल रूम को इसरो बताएगा कि रेल कहां (Location) है, कितने बजे (Speed Of Trains) पहुंचेगी और कितनी लेट (Live Train Running Status) है? दरअसल, भारतीय रेल ने इसरो के साथ हाथ मिलाया है, सबब है कि रेलों के संचालन में आधुनिकता लाना. इसरो ने रेलों में ऐसे डिवाइस इंस्टॉल किए जो रेल की रियल लोकेशन कंट्रोल रूम के साथ शेयर करेंगे. इसका फायदा ये होगा कि रेल के समय के बारे में सटीक जानकारी मिल पाएगी और हादसे की सूरत में रेस्क्यू सही जगह पर सही समय पर पहुंच पाएगा. खास बात ये है कि जो डिवाइस रेलवे में लगाए गए हैं वो पहले भारतीय एयरस्पेस के लिए बनाए गए थे. इस डिवाइस का नाम 'गगन' (GPS-aided GEO augmented navigation)है जो जीपीएस पर आधारित एक नेवीगेशन सिस्टम है.

इसरो के 'गगन' से ये काम होगा आसान
सटीक समय की जानकारी
डिवाइस ट्रेन के इंजिन में इंस्टाल किए गए



एक बटन दबाकर लोको पायलट इमरजेंसी की सूटना दे सकता है
30 सेकेंड पर ट्रेन की रियल लोकेशन



2017 में डेमा और 2019 में काम शुरू

रेलों में इस डिवाइस का उपयोग पहली बार डेमो के तौर पर 2017 में शुरू किया था. जब इस डिवाइस से सफलता मिलने लगी तो 2019 के अंदर अंदर अब तक 6 हज़ार इंजिनों में इसको लगाया जा चुका है. उम्मीद की जा रही है कि नए साल यानी 2020 में ये डिवाइस सभी रेलों में लगा दिया जाएगा. इन रेलों में NWR जोन से संचालित होने वाली रेलें भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- 

 

घने कोहरे में Delhi-Jaipur Highway पर तेज रफ्तार की भेंट चढ़ी 30 गाड़ियां

कोटा में बच्चों की मौत से सोनिया गांधी दुखी, CM गहलोत बोले- न हो राजनीति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 7:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading