राजस्थान में जल्द होगी 900 पशु चिकित्सकों की नियुक्ति

राजस्थान सरकार जल्द ही 900 पशु चिकित्सकों की नियुक्ति करने जा रही है. यह नियुक्ति केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगी. पहली बार ऐसा होगा कि इसमें कोई साक्षात्कार नहीं होगा.

News18 Rajasthan
Updated: June 13, 2018, 10:57 PM IST
राजस्थान में जल्द होगी 900 पशु चिकित्सकों की नियुक्ति
प्रभुलाल सैनी पशुपालन मंत्री
News18 Rajasthan
Updated: June 13, 2018, 10:57 PM IST
पशुपालन विभाग में जल्द ही 900 पशु चिकित्सकों की भर्ती की जाएगी. खास बात यह है कि इस बार यह भर्ती केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगी. इसके लिए नियमों में संशोधन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. वित्त और कार्मिक विभाग की सहमति के बाद राज्य सरकार इस सम्बन्ध में प्रस्ताव तैयार कर आरपीएससी को भेजवा चुकी है और वहां से स्वीकृति मिलने के बाद भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी.

गौरतलब है कि अभी आवेदनों की स्क्रूटनी के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है और उसके बाद साक्षात्कार के जरिए चयन किया जाता है. इस प्रक्रिया में समय तो ज्यादा लगता ही है साक्षात्कार के जरिए चयन के चलते भ्रष्टाचार की भी आशंका रहती है. अब चयन की प्रक्रिया पूरी तरह लिखित परीक्षा के आधार पर करवाने की तैयारी है और इसके लिए जल्द ही उच्चस्तरीय समिति की बैठक होगी.

लिखित परीक्षा के तहत तीन-तीन घंटे को दो प्रश्न पत्र होंगे और प्रत्येक प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय 120 प्रश्न होंगे. पशुपालन विभाग में चिकित्सकों के करीब एक हजार पद खाली चल रहे हैं और अधिकतर पशु चिकित्सालयों में डॉक्टर नहीं है. दूसरी तरफ राज्य में विधानसभा चुनाव भी होने हैं इसलिए उसके पहले ये नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी है.

(रिपोर्ट- दिनेश शर्मा)
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Rajasthan News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 22, 2018 12:17 PM ISTवर्ल्ड म्यूजिक डे पर गुलाबी शहर की शाम हुई सुरमयी
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर