लाइव टीवी

1100 नई पंचायतों और 50 से ज्यादा पंचायत समितियों के गठन को मिली मंजूरी

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: November 8, 2019, 12:06 PM IST
1100 नई पंचायतों और 50 से ज्यादा पंचायत समितियों के गठन को मिली मंजूरी
डिप्टी सीएम सचिन पायलट की अध्यक्षता में गठित कैबिनेट सब कमेटी ने 5 अहम मैराथन बैठकें करने के बाद पुनर्गठन के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया है.

प्रदेश में जनवरी-फरवरी महीने में प्रस्तावित पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराने में आ रही अड़चन अब दूर हो गई है. राज्य सरकार (State government) ने पंचायतों और पंचायत समितियों के पुनर्गठन के प्रारूप (Format for reorganization of Panchayats and Panchayat Samitis) का अनुमोदन कर दिया है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में जनवरी-फरवरी महीने में प्रस्तावित पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराने में आ रही अड़चन अब दूर हो गई है. राज्य सरकार (State government) ने पंचायतों और पंचायत समितियों के पुनर्गठन के प्रारूप (Format for reorganization of Panchayats and Panchayat Samitis) का अनुमोदन कर दिया है. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की अनुमति मिलने के बाद इसके आदेश जारी (Order issued) होंगे. राज्य सरकार जल्दी ही राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) को अपनी रिपोर्ट सौंप (Report submit ) देगी. आयोग ने गहलोत सरकार को 5 नवंबर तक रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए थे ताकि पंचायत चुनाव की तैयारियां (Preparations) की जा सके.

कैबिनेट सब कमेटी ने प्रारूप को दी मंजूरी
डिप्टी सीएम सचिन पायलट की अध्यक्षता में गठित कैबिनेट सब कमेटी की गुरुवार को सचिवालय में पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर अहम बैठक हुई. इसमें पंचायत पुनर्गठन के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया गया है. इसमें करीब 1100 ग्राम पंचायतों और 50 से ज्यादा नई पंचायत समितियों के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है.

4000 की आबादी पर 1 ग्राम पंचायत बनाने का है नियम

4000 की आबादी पर 1 ग्राम पंचायत बनाने और ढाई लाख की आबादी पर पंचायत समिति बनाने का नियम है. 1 तहसील में 2 से ज्यादा पंचायत समितियां नहीं बनेंगी. इसी आधार पर कमेटी ने 1 जगह से 3 पंचायत समितियां बनाने के प्रस्ताव को हटाते हुए 2 पंचायत समितियों को ही मंजूरी दी है. जहां आबादी क्षेत्र कम है वहां के लिए कमेटी ने नियमों में शिथिलता दी है.

कैबिनेट सब कमेटी ने 5 मैराथन बैठकें की
सीएम अशोक गहलोत ने पंचायत पुनर्गठन मामले पर जिला कलेक्टर्स के प्रस्ताव पर मंथन करने के लिए डिप्टी सीएम सचिन पायलट की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया था. कैबिनेट सब कमेटी ने 5 अहम मैराथन बैठकें करने के बाद पुनर्गठन के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया है. कमेटी ने पंचायत पुनर्गठन मामले पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की राय को भी महत्व दिया है. ये जनप्रतनिधि लंबे समय से नई ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों को बनाने की मांग कर रहे थे. इसके लिए नियमों में शिथिलता प्रदान की गई है.
Loading...

बैठक में ये रहे मौजूद
गुरुवार को हुई बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा, एसीएस राजेश्वर सिंह और अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

बहरोड़ लॉकअप ब्रेक कांड: 60 दिन बाद 23 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

गहलोत सरकार की पहली वर्षगांठ: उद्योग जगत करेगा फीलगुड, बड़ी घोषणाएं होंगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 12:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...