लाइव टीवी

गहलोत कैबिनेट ने किया 'टिड्डी टेरर' पर मंथन, सरकार प्रभावित किसानों को देगी मुआवजा
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: January 2, 2020, 11:04 AM IST
गहलोत कैबिनेट ने किया 'टिड्डी टेरर' पर मंथन, सरकार प्रभावित किसानों को देगी मुआवजा
बैठक के बाद कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केन्द्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाया.

पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) के इलाकों में टिड्डी के प्रकोप (outbreak of locust) को लेकर गहलोत कैबिनेट (Gehlot Cabinet) में विस्तार से चर्चा हुई. चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि गिरदावरी रिपोर्ट के निर्देश दिए गए हैं. राज्य सरकार किसानों को मुआवजा राशि दे देगी.

  • Share this:
जयपुर. पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) के इलाकों में टिड्डी के प्रकोप (outbreak of locust) को लेकर गहलोत कैबिनेट (Gehlot Cabinet) में विस्तार से चर्चा हुई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की अध्यक्षता में सीएमओ (CMO) में बुधवार को हुई अहम बैठक में टिड्डी के प्रकोप को रोकने के लिए रणनीति (Strategy) बनाकर काम करने पर चर्चा की गई.

मशीनों को राजस्थान से गुजरात भेज दिया गया
बैठक के बाद कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केन्द्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाया. उन्होंने कहा की टिड्डी नियंत्रण दल ने टिड्टयों से बचाव करने वाली मशीनों को राजस्थान से गुजरात भेज दिया है, जिसकी वजह से टिड्डी दल पर प्रभावी तरीके से नियंत्रण नहीं हो पा रहा है. डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि हमें कोई आपत्ति नहीं है कि मशीनों को गुजरात भेजा जाए, लेकिन हमारे राज्य को लिए भी मशीनें रखी जाए ताकि टिड्डी पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सके.

फसलों को चौपट कर दिया है

डॉ. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने टिड्डी दल प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर हालात का पूरा जायजा लिया है. राज्य सरकार स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रयासरत है. जिन किसानों को नुकसान हुआ है, उनको सरकार की ओर से पर्याप्त मुआवजा दिया जाएगा. गिरदावरी रिपोर्ट के निर्देश दिए गए हैं. राज्य सरकार किसानों को मुआवजा राशि जल्द दे देगी.

फसलों को चौपट कर दिया है टिड्डियों ने
उल्लेखनीय है कि पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर और जालोर इलाके में पिछले काफी समय से टिड्डियों ने जबर्दस्त आतंक मचा रखा है. इन इलाकों में टिड्डियों ने किसानों की फसलों को चौपट कर दिया है. प्रभावी नियंत्रण के अभाव में किसानों को जबर्दस्त नुकसान हुआ है. हाल ही में सीएम अशोक गहलोत ने टिड्टी प्रभावित जिलों का दौरा कर हालात का जायजा लिया था. सीएम गहलोत ने भी हालात देखकर किसानों के प्रति चिंता जताई थी. 

जवाबदेही कानून: गहलोत सरकार की तैयारी पूरी, 15 दिन में होगा शिकायतों का समाधान

जवाबदेही कानून: मसौदा तैयार, यहां पढ़ें क्या हैं कानून की मुख्य बातें ?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 11:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर