MP-छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में भी किसानों का कर्ज माफ, राहुल बोले- हमने कर दिखाया

सचिन पायलट (बाएं) और अशोक गहलोत (दाएं) के साथ राहुल गांधी
सचिन पायलट (बाएं) और अशोक गहलोत (दाएं) के साथ राहुल गांधी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है. मुख्यमंत्री बनने के तीसरे दिन अशोक गहलोत ने किसानों का कर्ज माफ करने की फाइल पर साइन किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2018, 11:23 PM IST
  • Share this:
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद कांग्रेस ने राजस्थान में भी अपना वादा निभा दिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री बनने के तीसरे दिन अशोक गहलोत ने किसानों का कर्ज माफ करने की फाइल पर साइन किए.

सीएम ने कहा, 'सहकारी बैंकों से लिया गया किसानों का पूरा अल्पकालीन कर्ज माफ होगा.' सीएम की घोषणा के बाद कॉमर्शियल बैंकों से लिया गया 2 लाख रुपये तक का किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. इससे प्रदेश सरकार पर लगभग 18 हजार करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा.

गहलोत सरकार ने किया पहला बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 40 IAS के हुए ट्रांसफर



सीएम गहलोत ने जानकारी दी, 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वादा किया था, जिसे 10 दिन के भीतर पूरा करना था. इस आदेश के तहत कोऑपरेटिव बैंकों के किसान का पूरा कर्ज माफ होगा. जबकि जो किसान कॉमर्शियल बैंक का लोन नहीं चुका पाए और डिफाल्टर हैं, उनका 2 लाख तक का कर्ज माफ होगा.'
सीएम ने कहा, 'वसुंधरा सरकार ने 2000 करोड़ तक का कर्ज माफ किया था. जबकि 8000 का करोड़ का कर्ज़ छोड़ दिया. इस कर्ज माफी से सरकार पर 18000 करोड़ का भार पड़ेगा. घोषणा के तहत 30 नवंबर 2018 तक के कर्ज माफ किए जाएंगे.'


डिप्टी सीएम ने किया ट्वीट
कर्ज माफी के बाद राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की. उन्होंने लिखा, 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी द्वारा किए गए वादे के अनुसार हमारी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है - कांग्रेस जो कहती है वह करती है!'
राहुल गांधी ने ट्वीट किया- 'हमने करके दिखाया'राजस्थान सरकार द्वारा कर्जमाफी की घोषणा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'हमने दस दिन की बात कही थी लेकिन दो ही दिन में कर दिया।'


इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने-अपने प्रांतों के किसानों का कर्ज माफ कर दिया था. इन दोनों मुख्यमंत्रियों ने पद की शपथ लेने के कुछ घंटे के अंदर ही किसानों को ये बड़ी राहत दी थी.
असम सरकार ने भी किया कर्ज माफ
बता दें कि हाल के दिनों में, राजस्थान किसानों का कर्ज माफ करने वाला तीसरा कांग्रेस-शासित और देश का चौथा राज्य बन गया है. एक दिन पहले असम ने भी किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया था.

मंगलवार को बीजेपी की असम सरकार ने भी किसानों को कर्जमाफी का तोहफा दिया था. असम में कर्जमाफी का फायदा लगभग 8 लाख किसानों को मिल सकता है, जिससे सरकार पर 600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज