Good News: गहलोत सरकार सहकारी संस्थाओं में शीघ्र ही शुरू करेगी 1000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया
Jaipur News in Hindi

Good News: गहलोत सरकार सहकारी संस्थाओं में शीघ्र ही शुरू करेगी 1000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया
गहलोत सरकार किसानों और बेरोजगारों के साथ ही पेंशनर्स को भी राहत देने का प्रयास कर रही है.

प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) किसानों के साथ ही बेरोजगारों (Unemployed) को राहत देने के लिये जल्द ही कई कदम उठाने जा रही है. जल्द ही सहकारी संस्थाओं (Co-operative institutions) में 1000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अमल में लाई जायेगी.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिये खुशखबरी (Good News) है. राज्य सरकार जल्द ही उनके लिये फिर से भर्तियों (Recruitments) का पिटारा खोलने वाली है. इसके तहत सहकारी संस्थाओं (Co-operative institutions) में शीघ्र ही 1000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जायेगी. सीएम अशोक गहलोत ने 3 माह के अन्दर सेवा एवं भर्ती नियमों में जरुरी संशोधन कर इनकी अभ्यर्थना सहकारी भर्ती बोर्ड को भेजने के निर्देश दिए हैं.

वहीं कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर मद का लाभ किसानों को मिल सके इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया है. इस मद के तहत 9 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित करने का लक्ष्य है.

Rajasthan: गहलोत सरकार देगी 2.50 लाख किसानों को 750 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम, सीएम ने लगाई मुहर



सहकारी भण्डार होंगे ऑनलाइऩ
मंगलवार शाम को सीएमआर में हुई कृषि एवं सहकारिता विभाग की बैठक में सीएम गहलोत ने अन्नदाताओें को राहत देने के प्रयास के साथ इस क्षेत्र में रोजगार पर भी चर्चा की. इसके साथ ही इस बैठक में पेंशनर्स की सुविधाओं में भी इजाफा किये जाने के प्रयासों पर भी मंथन हुआ. प्रदेश के 4 लाख 15 हजार पेंशनर्स की सहूलियत को देखते हुए राज्य के सभी सहकारी भण्डारों के मेडिकल विक्रय केन्द्र अब ऑनलाइन किए जाएंगे. इन भण्डारों को राज्य सरकार के ट्रेजरी एवं पेंशन विभाग से भी जोड़ा जाएगा.

सवा दो लाख नए किसान को करीब 393 करोड़ का ऋण दिया
बैठक में फसली ऋण वितरण की भी समीक्षा की गई. समीक्षा में सामने आया कि प्रदेश में अब तक 23 लाख 91 हजार किसानों को 7 हजार 343 करोड़ रुपयों का ऋण वितरित किया जा चुका है. इनमें से सवा दो लाख नए किसान हैं जिन्हें करीब 393 करोड़ का ऋण वितरित किया गया है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में 430 गौण मंडियों में 155 करोड़ राशि की कृषि उपज खरीदी गई है.

Rajasthan: गहलोत सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया फिर बड़ा फेरबदल, 14 IAS के तबादले, 9 RAS को किया APO

टिड्डियों से बचाव के लिए भी पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश
बैठक में सीएम ने टिड्डियों से बचाव के लिए भी पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. प्रदेश में अब तक 5 लाख हैक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण के लिए दवा का छिड़काव किया गया है. सीएम गहलोत ने कहा कि आने वाले दिनों में टिड्डियों के नए दलों के हमले की संभावना है. लिहाजा पहले से ही सतर्क रहा जाए ताकि टिड्डियां फसल को नुकसान ना पहुंचा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज