गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, अब RCSE बना राजस्थान बोर्ड, 12वीं तक करेगी काम

राजस्‍थान सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. (फाइल फोटो)

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में प्री-प्राइमरी (Primary) से कक्षा 12वीं तक के समेकित विकास के लिए अब ‘राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद्‘ (Rajasthan School Education Council)  कार्य करेगी. राजस्थान काउंसिल ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन एवं राजस्थान काउंसिल ऑफ सैकण्डरी एजुकेशन को एकीकृत करते हुए अब इनके स्थान पर ‘राजस्थान काउंसिल ऑफ स्कूल एजुकेशन‘ का गठन किया गया है. सूबे के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया है.

बैठक में बड़ा फैसला

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां शासन सचिवालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में इस पर विधिवत सहमति जताते हुए निर्णय लिया गया. बैठक में उपस्थित मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि प्रदेश में अब प्री-प्राइमरी से उच्च माध्यमिक स्कूल शिक्षा के लिए अब एक ही संस्था कार्य करेगी. डोटासरा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी की गई एकीकृत स्कूल शिक्षा योजना के क्रम में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् एवं राजस्थान प्रारम्भिक शिक्षा परिषद् को राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् में एकीकृत करने के प्रस्ताव को विधिवत अनुमोदित किया गया है.

ये भी पढ़ें: एक पिता को UP पुलिस का जवाब- 'तुम्हारे बेटे को ढूंढने का समय नहीं, बड़े मामले हो गए हैं'

केंद्र सरकार के निर्देश पर लिया निर्णय

मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के अनुसार इसी के अंतर्गत अब परिषद् के वर्तमान विधान में संशोधन कर उसके स्थान पर भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रस्तावित राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् का विधान लागू किया गया है. उन्होंने बताया कि दोनों परिषदों के उद्देश्यों एवं गतिविधियों को राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् में समाहित किया गया है. बैठक में मुख्य सचिव राजीव स्वरूप, स्कूल शिक्षा विभाग की शासन सचिव मंजू राजपाल, शासन सचिव, जनजातीय विकास विभाग गायत्री राठौड़, राज्य परियोजना निदेशक बीएल मीणा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.