Home /News /rajasthan /

Jaipur: सरकार ने निभाया वादा, 16 नए शहरों का हुआ गठन, यहां देखें पूरी सूची

Jaipur: सरकार ने निभाया वादा, 16 नए शहरों का हुआ गठन, यहां देखें पूरी सूची

नए नगरीय निकायों के गठन से इन इलाकों के विकास में तेजी आएगी.

नए नगरीय निकायों के गठन से इन इलाकों के विकास में तेजी आएगी.

प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने अपनी बजट घोषणा का वादा पूरा करते हुए 16 नए शहरों का गठन कर दिया है. प्रदेश में 16 नई नगर पालिकाओं (Municipalities) का गठन किया गया है. शनिवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने अपनी बजट घोषणा का वादा पूरा करते हुए 16 नए शहरों का गठन कर दिया है. प्रदेश में 16 नई नगर पालिकाओं (Municipalities) का गठन किया गया है. शनिवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई. स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) ने बताया विधानसभा में वित्तीय वर्ष-2019-20 की बजट घोषणा में सीएम अशोक गहलोत ने कहा था कि प्रदेश में विकास कार्यों में तेजी लाने और जनसमस्याओं के शीघ्र निस्तारण के लिए नई नगर पालिकाओं का गठन किया जायेगा. इसी क्रम में प्रदेश में 16 नई नगर पालिकाओं का गठन कर दिया गया है. अब प्रदेश में 212 नगरीय निकाय हो गये हैं.

Rajasthan: अब बिछेगी 3878 पंचायत चुनावों की चौसर, कभी हो सकता है तारीखों का ऐलान

यह होंगे राजस्थान के 16 नए शहर
धारीवाल ने बताया कि नवगठित नगर पलिकाओं में सम्मिलित किये गये ग्राम पंचायत क्षेत्रों को पंचायत सीमा से पृथक किये जाने के संबंध में नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई भी जल्द ही पूरी की जायेगी. धारीवाल ने बताया कि नई नगर पालिकाओं में जयपुर जिले का बस्सी और पावटा, अलवर जिले का लक्ष्मणगढ़, रामगढ़ और बानसूर, दौसा का मंडावरी, जोधपुर का भोपालगढ़ और सिरोही के
जावाल को नई नगरपालिका बनाया गया है. इसी प्रकार भरतपुर जिले में सीकरी और उच्चैन, धौलपुर जिले में सरमथुरा और बसेड़ी, करौली में सपोटरा, कोटा जिले में सुल्तानपुर, बारां जिले में अटरू और श्रीगंगानगर में लालगढ़ जाटान
को नया नगरीय निकाय बनाया गया है.

Rajasthan: कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अब जल्द मिलेगा राजनीतिक नियुक्तियों का तोहफा, हलचल हुई तेज

विकास कार्यों में तेजी आएगी
नए नगरीय निकाय के गठन से इन इलाकों में विकास में तेजी आएगी. निकाय क्षेत्र के विकास का बजट काफी अलग और बड़ा होता है. इनमें शहर के माफिक कई सुविधाएं विकसीत होने के साथ दूसरे कई फायदे भी हैं. इन निकायों में आसपास की ग्राम पंचायतों के गांवों का शामिल किया गया है. 16 नए निकायों के गठन के बाद अब प्रदेश में शहरी निकायों की संख्या 212 हो गई है. इसके साथ ही अब इलाकों में राजनीति दलों से जुड़े लोगों को भी नए अवसर मिलेंगे.

Tags: Ashok gehlot, Jaipur news, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर