Big News: गहलोत सरकार ने पेट्रोलियम उत्‍पादों पर घटाया 2% VAT, पेट्रोल 1.70 तो डीजल 1.60 रुपये हुआ सस्‍ता

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

वैट घटाने से ट्रांसपोटर्स और किसानों को राहत मिलने की उम्‍मीद है. मालूम हो कि प्रदेश के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 100 रुपये को पार कर गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 8:30 AM IST
  • Share this:
जयपुर. महंगाई की मार झेल रहे राजस्‍थान वासियों को अशोक गहलोत की सरकार ने बड़ी राहत दी है. प्रदेश सरकार ने पेट्रोलियम उत्‍पादों पर VAT 2% कम करने का फैसला किया है. इससे प्रति लीटर पेट्रोल 1.70 रुपये और डीजल 1.60 रुपये तक सस्‍ते हो जाएंगे. वैट घटाने से ट्रांसपोटर्स और किसानों को राहत मिलने की उम्‍मीद है. मालूम हो कि प्रदेश के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 100 रुपये को पार कर गया था.

दरअसल राजस्थान में वैट की दरें ज्यादा होने के साथ-साथ जोधपुर डिपो से श्रीगंगानगर की दूरी ज्यादा होने की वजह से ट्रांजिट चार्ज भी ज्यादा लगता है. पेट्रोल-डीजल के परिवहन में लगा ज्यादा ट्रांजिट चार्ज भी उपभोक्ताओं से ही वसूला जाता है. प्रदेश के सीमावर्ती जिले श्रीगंगानगर का पड़ोसी राज्य पंजाब में पेट्रोल और डीजल की दरें लगभग 11 रुपये कम है जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल की तस्करी को भी बढ़ावा मिल रहा है.

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर बात करें तो यहां पूरे देश के मुकाबले सबसे ज्यादा वैट लगता है. राजस्थान में राज्य की तरफ से पेट्रोल पर जहां 38 प्रतिशत वैट लगता है वहीं डीजल पर यह दर 28 प्रतिशत है. कोरोया को लेकर फंड जुटाने के लिए सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 10 प्रतिशत एक्स्ट्रा टैक्स लगा दिया है. जिसके चलते राज्य में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं.

ऐसे चेक करें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम


आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना SMS के जरिये भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर SMS भेज सकते हैं. बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. हर शहर का कोड अलग-अलग होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज