Home /News /rajasthan /

राजस्थान सरकार के इन 2 फैसलों से बेरोजगारों की बल्ले-बल्ले, नौकरी मिलने में होगी आसानी

राजस्थान सरकार के इन 2 फैसलों से बेरोजगारों की बल्ले-बल्ले, नौकरी मिलने में होगी आसानी

राजस्थान में अब भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने और रिक्त पद भरने के लिए कार्मिक विभाग की सहमति आवश्यक नहीं होगी.

राजस्थान में अब भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने और रिक्त पद भरने के लिए कार्मिक विभाग की सहमति आवश्यक नहीं होगी.

Gehlot government Big decisions: राजस्थान सरकार ने शासकीय नौकरियों की प्रक्रिया में भर्तियों को लेकर दो बड़े और अहम फैसले किए हैं. सरकार के इन फैसलों से सरकारी भर्तियों में आने वाली समस्याएं दूर होने की उम्मीद है, इससे बेरोजगारों को भी राहत मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. सरकारी भर्तियों को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने दो बड़े फैसले किए हैं. भर्तियों में शैक्षणिक योग्यता संबंधी विवादों को दूर करने के लिए एक अलग समिति का गठन किया गया है. इसके साथ ही विभागों में रिक्त और नए सृजित पदों पर नियमित भर्तियां कराने के भी निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने भर्तियों में शैक्षणिक योग्यता संबंधी विवादों को दूर करने के लिए विभागों में विभागाध्यक्ष की अध्यक्षता में शैक्षिक योग्यता और शैक्षिक समकक्षता समिति के गठन का परिपत्र जारी कर दिया है. वहीं नियमित भर्तियों के संबंध में भी अलग से परिपत्र जारी किया गया है.

परिपत्र के अनुसार समिति में विभागीय अधिकारियों के साथ ही मनोनीत विषय विशेषज्ञों को भी शामिल किया जाएगा. यह समिति नए पाठ्यक्रमों का अध्ययन और परीक्षण कर सेवा नियमों को अपडेट करने और समकक्षता के संबंध में अनुशंसा कर सकेगी. शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार आदि विभागों में शैक्षणिक डिग्रियों के प्रमाणीकरण, अपडेशन और शैक्षिक अर्हताओं के स्पष्टीकरण के लिए विशेष प्रकोष्ठ गठित किए जाएंगे. ये प्रकोष्ठ विश्वविद्यालयों बोर्ड और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के नियमित सम्पर्क में रहकर उनके द्वारा जारी की जाने वाली डिग्रियों आदि की वैधता और मान्यता की जांच कर उनकी सूची विभागीय वेबसाइट पर डिस्प्ले करेंगे.

यह होगी प्रक्रिया

इस समय विभिन्न विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं में लगातार नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं. ये इन पदों की शैक्षिक योग्यता से संबंधित डिग्री, डिप्लोमा या पाठ्यक्रम के समान अथवा समकक्ष होते हैं. इन सभी कोर्सेज को पद विशेष की शैक्षणिक योग्यता में शामिल कर पाना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं हो पाता. ऐसी स्थिति में पदों की शैक्षणिक योग्यता को अपडेट करने और भर्तियों में शैक्षणिक योग्यता की समकक्षता के संबंध में होने वाले किसी भी विवाद के समाधान के लिए यह समिति एक संस्थागत व्यवस्था के रूप में कार्य करेगी. किसी पद की भर्ती में शैक्षणिक योग्यता की समकक्षता के संबंध में विवाद होने पर प्रकरण निर्णय के लिए इस समिति के समक्ष रखा जाएगा. इस स्थिति में कार्मिक विभाग के प्रतिनिधि को भी बैठक में आमंत्रित किया जाएगा. यह समिति नए पाठ्यक्रमों का अध्ययन और परीक्षण कर सेवा नियमों को अपडेट करने और समकक्षता के संबंध में अनुशंसा कर सकेगी.

कार्मिक विभाग की सहमति नहीं होगी जरूरी

मुख्यमंत्री के दूसरे अहम निर्णय के मुताबिक अब भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने और रिक्त पद भरने के लिए कार्मिक विभाग की सहमति ज़रूरी नहीं होगी. सभी प्रशासनिक विभागों द्वारा सीधी भर्ती के पदों के संबंध में रिक्तियों की गणना 15 अप्रैल तक आवश्यक रूप से पूरी की जाएगी. 31 मई से पहले अनुशंसा आरपीएसी, अधीनस्थ चयन बोर्ड या भर्ती संस्था को भेजी जाएगी. विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करेंगे कि 31 मई तक भर्ती की अनुशंसा इन एजेंसियों को मिल जाए. भर्ती प्रक्रिया को समयबद्ध रूप से संपादित करने के लिए आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड आगामी वर्ष की भर्तियों के लिए कैलेण्डर जारी करेंगे.

दोगुने अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा

भर्ती के लिए अनुशंसा प्राप्त होने के बाद आयोग और बोर्ड 15 जुलाई से पहले इनका परीक्षण करेंगे. इसमें कोई कमी पाए जाने पर प्रशासनिक विभाग अविलम्ब रूप से भर्ती संस्था से समन्वय स्थापित कर 31 अगस्त से पहले अनुशंसा को पूरी करने की कार्रवाई करेंगे. न्यूनतम दोगुने अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. यह काम परिणाम जारी होने के बाद 45 दिन में करना होगा.

Tags: Ashok Gehlot Government, Employment News, Job and career, Rajasthan latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर