लाइव टीवी

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर अशोक गहलोत सरकार लाएगी 8 बड़ी योजनाएं

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: November 17, 2019, 10:51 AM IST

पहले फेज में तीन योजनाएं लॉन्च (Launch) होंगी, उसके बाद पांच अन्य योजनाएं और भी लॉन्च की जाएंगी. इनकी तैयारियां जोरों पर हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Former Prime Minister Indira Gandhi) के नाम से आठ बड़ी योजनाएं (Big schemes) लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है. इन योजनाओं को जल्द ही अमली जामा पहनाया जाएगा. पहले फेज में तीन योजनाएं लॉन्च (Launch) होंगी. उसके बाद पांच अन्य योजनाएं और भी लॉन्च की जाएंगी. इनकी तैयारियां जोरों पर हैं. बीजेपी के शासनकाल (BJP Government) में जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय (Pandit Deendayal Upadhyay) के नाम से कई योजनाओं का नामकरण किया गया था. अब कांग्रेस राज में अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) इंदिरा गांधी के नाम पर आठ योजनाएं बनाने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि बीजेपी आने वाले विधानसभा सत्र में इसे मुद्दा (Issue) बना सकती है.

पहले फेज में आएगी ये महत्वाकांक्षी योजना
पहले फेज में लॉन्च होने वाली प्रियदर्शनी महिला उद्यम योजना के तहत एकल महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को कारोबार करने के लिए एक करोड़ रुपये तक के कर्ज दिए जाएंगे. उस कर्ज पर 25 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी. महिलाओं को कंप्यूटर और स्किल डवलपमेंट की ट्रेनिंग देने के लिए भी दो योजनाएं अलग से लाई जा रही हैं.

CM गहलोत ने बजट में की थी घोषणा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में महिलाओं के लिए 1000 करोड़ के इंदिरा प्रियदर्शनी कोष की घोषणा की थी. महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस कोष के तहत योजनाएं चलाने का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. इसके तहत ही पहले फेज में तीन योजनाएं लाई जा रही हैं. महिला उद्यमियों को कर्ज और सब्सिडी की योजना में सालाना 500 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा.

प्रतिवर्ष इतनी महिलाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित
प्रियदर्शनी महिला कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना बेसिक में एक लाख महिलाओं को सालाना कंप्यूटर और स्किल डवलपमेंट की ट्रेनिंग देना प्रस्तावित है. इस पर सालाना 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे. महिलाओं को टेली मार्केटिंग और कंप्यूटर की एडवांस ट्रेनिंग की योजना में 5000 महिलाओं को हर साल एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी.ये भी पढ़ें-

निकाय चुनाव LIVE: सुबह 10 बजे तक करीब 20 फीसदी हुआ मतदान, बूथों पर लगी कतारें

प्रदेश में जल्द अस्तित्व में आएंगी 48 नई पंचायत समितियां और 1264 पंचायतें !

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर