राजस्थान में कोरोना वायरस के खतरे को देखते स्कूल-कॉलेज बंद करने की तैयारी!
Jaipur News in Hindi

राजस्थान में कोरोना वायरस के खतरे को देखते स्कूल-कॉलेज बंद करने की तैयारी!
प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के आदेश भी जारी किए जा सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर/GettyImages)

राजस्थान की अशोक गहलोत (ashok gehlot) सरकार अन्य राज्यों की तर्ज पर कोरोना वायरस (corona virus) के खतरे को देखते हुए प्रदेश के सभी स्कूल (school) और कॉलेजों (colleges) को बंद करने के आदेश भी जारी कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2020, 5:19 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना वायरस (corona virus) के प्रसार को रोकने और इस पर प्रभावी नियन्त्रण के लिए प्रदेश में राजस्थान एपीडिमिक डिजीज COVID 19 रेगुलेशन्स 2020 (rajasthan epidemic diseases COVID-19 Regulations, 2020) जारी कर दिया है. सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही अब अन्य राज्यों की तर्ज पर प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के आदेश भी जारी किए जा सकते हैं. दरअसल, शुक्रवार को ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में कोरोना वायरस के खतरे के चलते सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं. यदि ऐसा प्रदेश में भी होता है तो वर्तमान में चल रही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की दसवीं और बारहवीं परीक्षाएं भी प्रभावित हो सकती हैं. हालांकि फिलहाल सरकार की ओर से इस दिशा में कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई हैं.

मध्य प्रदेश में स्कूलों की छुट्‌टियां घोषित
कोरोना वायरस के चलते शुक्रवार को मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में सभी स्कूलों (schools) में छुट्टी घोषित कर दी गई है. हालांकि बोर्ड की परीक्षाएं (board exams) पूर्व निर्धारित टाइम टेबल के मुताबिक चलती रहेंगी. सरकारी आदेश के अनुसार वहां के सभी सरकारी और निजी स्कूल आगामी आदेश तक बंद रहेंगे. इस दौरान सरकारी टीचर्स और बाकी स्टाफ को स्कूल से छुट्‌टी नहीं दी गई है. जबकि निजी स्कूल टीचर्स और स्टाफ के लिए संस्थान अपने स्तर पर फैसला ले सकते हैं.

31 मार्च तक बिहार के सभी स्कूल बंद
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश जारी किया है. यही नहीं बिहार सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज परीक्षाएं भी कैंसिल कर दी हैं. यहां तक बिहार दिवस के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. सभी स्पोर्ट्स और कल्चरल इवेंट्स रद्द करने के साथ ही सरकार ने कहा है कि सभी पार्क और जू भी बंद रखने के आदेश जारी किए हैं.



यूपी में 22 मार्च तक स्कूल बंद
कोरोना वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने महामारी घोषित नहीं की है लेकिन शुक्रवार को 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद (School Colleges Closed) करने का फैसला किया गया है. हालांकि इस दौरान जहां परीक्षाएं चल रही हैं, उन स्कूल-कॉलेज परीक्षाओं के बाद बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान में कोरोना महामारी घोषित,कलेक्टरों को मिले ये अधिकार

मध्यप्रदेश की सियासी उठापट पर राजस्थान विधानसभा में 'पोलिटिकल टूरिज्म' की गूंज

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading