लाइव टीवी

कोरोना के संकट में गहलोत सरकार का खास तोहफा, इनके खातों में डाले जाएंगे ₹42.78 करोड़
Jaipur News in Hindi

Babulal Dhayal | News18 Rajasthan
Updated: May 21, 2020, 9:45 AM IST
कोरोना के संकट में गहलोत सरकार का खास तोहफा, इनके खातों में डाले जाएंगे ₹42.78 करोड़
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत. फाइल फोटो.

कोरोना (Corona) के संकट काल में राजस्थान (Rajasthan) की प्रतिभावान बालिकाओं के लिए अच्छी खबर है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना (Corona) के संकट काल में राजस्थान (Rajasthan) की प्रतिभावान बालिकाओं के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश की गहलोत सरकार ने ऐसी बालिकाओं को खास तोहफा दिया है. प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गार्गी एवं बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने राज्य की 1 लाख 2 हजार 624 बालिकाअेां को 42.78 करोड़  रूपये की राशि उनके खातों में स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए हैं.  उनके निर्देश पर बैंक द्वारा बालिकाओं के खातों में उनकी पात्रता अनुसार राशि स्थानान्तरित किए जाने की शुरुआत भी हो गयी है.

मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं परीक्षा 2019 में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार दिए जाने हेतु यह राशि उनके खातों में स्थानान्तरित की जा रही है.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हुई बैठक में उनकी पहल पर यह तय किया गया था कि कोरोना के इस विकट दौर में भी बालिका शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा जाए और उनकी शिक्षा में किसी तरह की बाधा नहीं आनी चाहिए.

1 लाख से अधिक बालिकाओं को लाभ
मंत्री डोटासरा ने बताया कि गार्गी पुरस्कार के लिए कक्षा 10वीं की आवेदन करने वाली पात्र 42 हजार 644 बालिकाओं को प्रति बालिका 3 हजार रुपये के आधार पर 12.79 करोड रुपये की राशि प्रदान की जा रही है0 इसी तरह कक्षा 12वीं की आवेदन करने वाली पात्र 59 हजार 980 बालिकाओं को 5 हजार रूपये प्रति के आधार पर 29.99 करोड़ रुपये की राशि उनके खातों में स्थानान्तरित करने की कार्यवाही की जा रही है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए शिक्षा विभाग द्वारा माह फरवरी-मार्च 2020 में शाला दर्पण पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरवाये गये थे. उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.



ये भी पढ़ें:


आराम फरमा रहे थे कोरोना ड्यूटी में लगे शिक्षक, भड़के अफसर ने कर दी लाठी से पिटाई! फिर..

₹20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का फीडबैक ले रही मोदी सरकार, बिहार में उद्योगपति से पूछी ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 9:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading