CM अशोक गहलोत का ऐलान, स्कूली पाठ्यक्रम में फिर शामिल होगा मेजर दलपत सिंह का पाठ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा ऐलान किया है.  (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा ऐलान किया है. (फाइल फोटो)

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि 10वीं कक्षा के सिलेबस में मेजर दलपत सिंह (Major Dalpat Singh) के पाठ को शामिल किया जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. प्रथम विश्वयुद्ध में हाइफा हीरो के नाम से प्रसिद्ध जोधपुर के मेजर दलपत सिंह की शौर्यगाथा को एक बार फिर राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. मेजर दलपत सिंह रावणा—राजपूत छात्रावास के लोकार्पण समारोह में सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने इसकी घोषणा की है. 10वीं कक्षा की किताब में मेजर दलपत सिंह का पाठ शामिल किया जाएगा. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि मेजर दलपत सिंह का पाठ पहले नवीं कक्षा के पाठ्यक्रम की किताब में था, लेकिन अब एनसीईआरटी (NCERT) का सिलेबस लागू होने से किताबें बदल गई, उनका पाठ हटाया नहीं गया था. सीएम गहलोत ने कहा कि अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष को निर्देश दिए जाएंगे कि 10वीं कक्षा के सिलेबस में मेजर दलपत सिंह (Major Dalpat Singh) के पाठ को शामिल किया जाए.

मेजर दलपत सिंह और सैनिकों ने भालों से किया तोपों का मुकाबला: गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि आने वाली पीढ़ी मेजर दलपत सिंह से प्रेरणा लेगी. मेजर दलपत सिंह और उनके साथी सैनिकों ने उस वक्त तोपों का मुकाबला भालों से किया था. मुझे इस बात का फक्र है कि मैं ऐसे प्रदेश का मुख्यमंत्री हूं जहां हर घर में देशभक्ति का जज्बा है. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हाइफा हीरो मेजर दलपत सिंह ने अपनी वीरता से जोधपुर और देश का नाम रोशन किया. आज उनका बलिदान दिवस है. मेजर दलपत सिंह ने ओटोमन साम्राज्य के खिलाफ लड़ाई लड़ी. प्रथम विश्व युद्ध में कई सैनिक यहां से गए थे, लेकिन दलपत सिंह ने अलग छाप छोड़ी. दिल्ली में तीन मूर्ति चौक का नाम हाइफा चौक किया गया है.



ये भी पढ़ें: राजस्थान के किसानों ने केंद्र को सुनाई खरी-खरी, खरीदी नहीं तो MSP बढ़ाने का क्या फायदा?
 स्कूली किताबों में पढ़ते थे मेजर दलपत सिंह की वीरगाथाएं: कटारिया
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि हाइफा हीरो मेजर दलपत सिंह की वीरता की गाथाएं हम स्कूली किताबों में पढ़ते थे. उनके नाम पर छात्रावास बनाने का समाज में अच्छा संदेश जाएगा. तो वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह ने कहा कि कई देशों में हाइफा हीरो मेजर दलपत सिंह का सम्मान है. केंद्रीय मंत्री रहते मैंने महसूस किया कि कई देशों में मुझे पहचाना ही मेजर दलपत सिंह के देश के नाम से गया. रावणा राजपूत समाज को छात्रावास बनाने के लिए सीएम गहलोत ने 2003 में यह जमीन आवंटित की थी. इस छात्रावास में रावणा राजपूत समाज के अलावा अन्य समाजों के गरीब बच्चों को भी इस छात्रावास में प्रवेश दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज