लाइव टीवी

विधानसभा उपचुनाव- BJP के हाथ से निकली मंडावा सीट, खींवसर में RLP का कब्जा बरकरार

News18 Rajasthan
Updated: October 24, 2019, 2:09 PM IST
विधानसभा उपचुनाव- BJP के हाथ से निकली मंडावा सीट, खींवसर में RLP का कब्जा बरकरार
खींवसर सीट पर चुनाव जीते नारायण बेनीवाल नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के छोटे भाई हैं. मंडावा से चुनाव जीतने वाली रीटा चौधरी कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे रामनारायण चौधरी की बेटी हैं. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजस्थान (Rajasthan) में नागौर की खींवसर (Kheevnsar of Nagaur) और झुंझुनूं की मंडावा (Mandawa of Jhunjhunun) विधानसभा सीट पर हुए उपुचनाव (Assembly by-election) में एक सीट कांग्रेस (Congress) के खाते में गई हैं, वहीं दूसरी सीट बीजेपी-आरएलपी (BJP-RLP) के गठबंधन के हिस्से में आई है. बीजेपी ने उपचुनाव में अपनी मंडावा सीट गंवा (Slipped) दी है, वहीं खींसवर में आरएलपी ने अपनी सीट को बरकरार (Intact) रखा है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में नागौर की खींवसर (Kheevnsar of Nagaur) और झुंझुनूं की मंडावा (Mandawa of Jhunjhunun) विधानसभा सीट पर हुए उपुचनाव (Assembly by-election) में एक सीट कांग्रेस (Congress) के खाते में गई हैं, वहीं दूसरी सीट बीजेपी-आरएलपी (BJP-RLP) के गठबंधन के हिस्से में आई है. बीजेपी ने उपचुनाव में अपनी मंडावा सीट गंवा (Slipped) दी है, वहीं खींसवर में आरएलपी ने अपनी सीट को बरकरार (Intact) रखा है. खींवसर में बीजेपी-आरएलपी गठंबधन के उम्मीदवार नारायण बेनीवाल (Narayan Beniwal) ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी हरेन्द्र मिर्धा (Harendra mirdha)  को 4570 वोटों से हराया है. वहीं मंडावा में कांग्रेस प्रत्याशी रीटा चौधरी (Rita Choudhary) ने बीजेपी की सुशीला सींगड़ा (Sushila Singhda) को करीब 30,000 वोटों से हराया है.

खींवसर में चौथी बार जीता बेनीवाल परिवार
खींवसर सीट पर चुनाव जीते नारायण बेनीवाल नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के छोटे भाई हैं. इस सीट पर गत विधानसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल जीते थे. लेकिन बाद में हनुमान बेनीवाल नागौर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़कर सांसद बन गए. उनके सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हुई थी. विधानसभा चुनाव-2018 से पहले भी हनुमान बेनीवाल इस सीट से दो बार और विधायक रह चुके हैं. बेनीवाल परिवार ने लगातार चौथी बार इस सीट पर कब्जा किया है. यहां बीजेपी ने लोकसभा चुनाव की तर्ज पर आरएलपी से विधानसभा उपचुनाव में भी गठबंधन जारी रखा था. गठबंधन के तहत इस सीट पर सांसद हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण बेनीवाल को चुनाव मैदान में उतारा गया था.

बीजेपी ने खोई मंडावा सी

वहीं मंडावा सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है. आजादी के बाद विधानसभा चुनाव-2018 में पहली बार बीजेपी ने यह सीट जीती थी. लेकिन यहां से चुनाव जीते नरेन्द्र खीचड़ को बाद में पार्टी ने लोकसभा चुनाव लड़वाया था. खीचड़ के सांसद बनने से यह सीट खाली हुई थी. यहां बीजेपी ने विधानसभा उपचुनाव में नया दांव खेलते हुए झुंझुनूं प्रधान सुशीला सींगड़ा को ऐनवक्त पर पार्टी में शामिल कर उन्हें पार्टी का प्रत्याशी बनाया था. लेकिन पार्टी का यह दांव उलटा पड़ गया. सुशीला पूर्व में कांग्रेस से जुड़ी रही हैं.

मंडावा में रीटा चौधरी ने की वापसी
मंडावा से चुनाव जीतने वाली रीटा चौधरी कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे रामनारायण चौधरी की बेटी हैं. रामनारायण चौधरी मंडावा से कई बार विधायक रह चुके हैं. उनके बाद एक बार रीटा चौधरी भी यहां से विधायक रह चुकी हैं. रीटा लगातर पिछले दो चुनाव यहां से हार गई थी. लेकिन कांग्रेस ने इस बार भी उन पर ही दांव खेला. रीटा चौधरी दूसरी बार विधायक चुनी गई हैं. इस जीत के साथ ही कांग्रेस ने अपनी पंरपरागत सीट को वापस बीजेपी से झटक लिया है.
Loading...

Rajasthan Result 2019 LIVE: खींवसर में RLP के नारायण बेनीवाल 4570 वोट से जीते

Rajasthan Result 2019 LIVE: मंडावा सीट पर कांग्रेस रीटा चौधरी ने दर्ज कराई जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 2:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...